सिरदर्द या भारीपन ? आलू है बेहद कारगर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। व्यस्त, भागदौड़ और तनाव भरी जीवनशैली में सिरदर्द होना बहुत ही आम बात है। इसके अलावा कभी शोर तो कभी अन्य कारणों के चलते भी सिरदर्द हो ही जाता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए आप कभी घरेलू तरीकों को अपनाते हैं, तो कभी दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, आलू भी आपके इस सिरदर्द को दूर कर राहत दे सकता है। इतना ही नहीं सुबह उठने के बाद सिर भारी होने पर भी आलू आपके लिए काफी मददगार होता है।

Ad
  1. जब भी अधिक तनाव या किसी अन्य कारण से सिर में ज्यादा दर्द हो, तो एक आलू लेकर उसे छील लें और उसके पतले चिप्स काट लें। अब घर के किसी शांतिपूर्ण एकांत स्थान पर अंधेरा कर लेट जाएं और आलू को अपने सिर पर रखकर किसी कपड़े से बांध लें। कुछ समय बाद आपका सिरदर्द कम होने लगेगा।
  2. इस तरीके के अलावा आप आलू के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए साफ कपड़े की पट्टी लेकर आलू के रस में डुबोएं और अपने सिर पर रखें। कुछ देर बाद जब पट्टी गर्म हो जाए तो उसे बदल लें। कुछ देर तक ऐसा करते रहने से आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा।
  3. आप चाहें तो आलू के छिलकों का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए जब आलू छीलें, तो उसका छिलका थोड़ा मोटा छील लें जिसमें आलू का गूदा भी आ जाए। इस इन छिलकों को सिर पर रखें और कपड़े से बांध लें। इससे भी सिरदर्द में आराम हो जाएगा।
  4. हैंगओवर होने पर भी सिके हुए आलू का प्रयोग आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यदि आप हैंगओवर से बचना चाहते हैं तो रात को शराब का सेवन करने से पहले मैश किया हुआ आलू खा लें। इससे हैंगओवर नहीं होगा।
  5. सिके हुए आलू का छिलका सिर की त्वचा पर रखने से भी हैंगओवर का असर कम होता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिघ्क होती है जो आपके लिए फायदेमंद होगी।
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *