छोटे बच्चे को हो जाए सर्दी और खांसी, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हर मां को यह पता होना चाहिए कि मां का दूध बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह उनके शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए, सर्दी और खांसी होने पर बच्चे को मां का दूध अवश्य पिलाते रहें।

छोटे बच्चे बेहद ही नाजुक होते हैं। खासतौर से, एक साल से कम उम्र के बच्चे का इम्युन सिस्टम इतना मजबूत नहीं होता है, जिसके कारण वह बार-बार बीमार हो जाते हैं। ऐसे में अधिकतर पैरेंट्स बच्चे को दवाईयां देते हैं। हालांकि, इतनी कम उम्र में बार-बार दवाईयों का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसी कई कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम्स हैं, जिनका बेबी अक्सर सामना करते हैं और उसे कुछ घरेलू उपचार के जरिए आसानी से ठीक किया जा सकता है। मसलन, अगर बच्चे को सर्दी और खांसी हो गई हैं तो ऐसे में आप कुछ नुस्खों को अपनाकर उसे आराम दिलवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन आसान होम रेमिडीज के बारे में-

यह भी पढ़ें -   पुलिस के हत्थे चढ़ा 4 ग्राम स्मैक के साथ नशे का सौदागर

पिलाएं ब्रेस्ट मिल्क
हर मां को यह पता होना चाहिए कि मां का दूध बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यह उनके शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसलिए, सर्दी और खांसी होने पर बच्चे को मां का दूध अवश्य पिलाते रहें। हो सकता है कि बच्चे इस दौरान अच्छी तरह ब्रेस्ट मिल्क ना लें, लेकिन चिंता न करें, मां का दूध पिलाते रहें। साधारण सर्दी-खांसी के लिए आपको वास्तव में कोई अन्य दवा देने की जरूरत नहीं है। मां का दूध ही समस्या का समाधान कर देगा।

नमक का पानी
नमक का पानी भी सर्दी और खांसी में उपचार के रूप में काम करता है। आप घर पर नमक का बना पानी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप मार्केट में मिलने वाले सलाइन वाटर का इस्तेमाल करते है, तो इससे बच्चे को अधिक लाभ मिलता है, क्योंकि इसमें नमक और पानी का उचित अनुपात होता है। अपने बच्चे की बंद नाक में कुछ बूंदें डालें। यह घरेलू उपाय आपके बच्चे की नाक को खोलने में मदद करेगा और इससे उसे बहुत अधिक राहत मिलेगी। बच्चे की नाक को भी बीच-बीच में साफ करते रहें।

यह भी पढ़ें -   पूरी नींद न ले पाना या कम नींद से हो सकती हैं इतनी समस्याएं! जानकर आपको भी होगी हैरानी

करें लहसुन और अजवायन का धुंआ
यह एक आसान घरेलू उपाय है, लेकिन इससे बच्चे को बहुत अधिक रात मिलती है। अजवाइन वायरस और बैक्टीरिया को मारता है। लहसुन भी एक एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम करता है। इसके लिए, सबसे पहले तवे पर लहसुन की 2-3 बड़ी कली और कुछ चुटकी अजवायन को एक मिनट के लिए भून लें। आपको इससे धुआं निकलता दिखेगा, जिसकी एक तेज गंध होगी। अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें और अपने बच्चे के पास रखें। मिश्रण की महक आपके बच्चे की सर्दी-खांसी को ठीक कर देगी। आप चाहें तो मिश्रण को पाउच में भी बांधकर बच्चे के करीन रख सकते हैं। (साभार- मिताली जैन)

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.