ज्यादा ठंड होने पर होने वाली आम बीमारियां

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। ठंड के दिनों की शुरुआत तापमान में परिवर्तन के साथ-साथ कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी साथ लाती है। इनसे बचने के लिए सही समय पर बचाव और इलाज तो जरूरी है ही, इससे भी ज्यादा जरूरी है इन बीमरियों की पहचान। बीमारियों के बारे में जानकारी होने पर ही आप इनसे बच सकते हैं। जानिए ठंड में होने ये बीमारियां –

सर्दी, खांसी और खराश – ठंड के मौसम में सर्दी होना आम बात है, लेकिन इसका सही तरीके से ध्यान नहीं रखा गया तो यह खांसी, जुकाम और गले में खराश का कारण बन सकती है। इनसे बचने के लिए ठंडी चीजों को खाने या पीने से परहेज करें और शरीर को साफ व ठीक तरीके से ढंककर रखें। गले की खराश में नमक के गरारे करना ही अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें -   चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मौत का सिलसिला जारी, दो तीर्थयात्रियों की हृदय गति रूकने से मौत

सिर में दर्द – ठंड के कारण सिर में दर्द होना भी सामान्य बात है, लेकिन इससे बचने के लिए आपको ठंडी हवाओं से बचने की जरूरत होगी। इन दिनों में अपने सिर को किसी कपड़े, स्कार्फ या मफलर से ढंककर रखें ताकिे ठंडी हवा न लगे और गर्माहट बनी रहे।

सांस की समस्या – सर्दी के दिनों में आम तौर पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है लेकिन अस्थमा के रोगियों को इससे बहुत दिक्कत हो सकती है। ठंडी हवा या ठंडे स्थानों पर जाने से आपकी यह समस्या गंभीर हो सकती हैं। इससे बचने के तरीकों को ठीक से जान लें और दवा साथ रखें।

यह भी पढ़ें -   श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट

जोड़ों की समस्या – यह भी ठंड के दिनों में आम बात है लेकिन इनसे बचने के लिघ्ए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी। साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा।

ब्लडप्रेशर – सर्दी के दिनों में रक्तचाप अधिघ्क होने से हृदय संबंधी तकलीफें भी हो सकती है। इसके लिए भी आपको व्यायाम और सही उपचार पर ध्यान देने की जरूररत होगी।

सीने में दर्द – सर्दी के बढ़ने पर कफ या अन्य कारणों से सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिल अगर आपको खांसी भी हो रही है तो सीने में यह दर्द जलन भी दे सकता है साथ ही सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.