केला खाने के कुछ अनजाने फायदे जिनसे लोग नहीं है वाकिफ, आप भी जानिए…

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। क्या आप जानते हैं, केला दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। स्टेटिस्टिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, केले उपभोक्ताओं के बीच सबसे अधिक खरीदे जाने वाले फल थे। हम हर साल औसतन 10 किलो केले (लगभग 100 केले) खाते हैं। केला एक सुपरफूड है- जो अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ, स्वादिष्ट और सुविधाजनक है।

केले दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी हैं लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में उगाए जाते हैं। विभिन्न आकार और रंगों के केले कई प्रकार के होते हैं। हालांकि, आप देखेंगे कि सबसे आम केले का प्रकार पीला है। यह स्वादिष्ट होता है और इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

केले कई स्वास्थ्य लाभों से भरे हुए हैं। यह कैंसर से लड़ने, सूजन को कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए भी कहा जाता है। यह पाचन में सुधार करता है और हैंगओवर को ठीक करने के सर्वाेत्तम तरीकों में से एक है।

यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आज आपको केला क्यों खाना चाहिए

आपकी आंत के लिए अच्छा है
केला आपके आंत तंत्र के लिए अद्भुत काम करता है और यह आपके पेट को अच्छे के लिए शांत करता है। यह पेक्टिन की उच्च सामग्री से भरा हुआ है, जो एक घुलनशील फाइबर है। पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है और आंत्र समारोह को नियमित करता है। इतना ही नहीं, केला सूजन को कम करने में भी मदद करता है, इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़ें -   शनि ग्रह को इन उपायों से करें मजबूत, रंक से राजा बनाने का है गुण

स्वस्थ दिल
केले सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, अर्थात् पोटेशियम जो हृदय कार्य को विनियमित करने में मदद करता है, जो रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है। वास्तव में, कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि केला हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है और स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

नाराज़गी और अल्सर का इलाज
यह विनम्र फल नाराज़गी के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। यह आपके पेट के वातावरण को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसके पीएच को संतुलित करता है। फल में मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को तेजी से आगे बढ़ाता है। केले में मौजूद प्रोटीज इनहिबिटर पेट में अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   पत्थरचट्टा एक आयुर्वेदिक जड़ी - बूटी है जिसमें कई प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं

यह आपको दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करेगा
केला मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आपकी मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आवश्यक है। अगर वर्कआउट करने के बाद भी आपकी मांसपेशियां नहीं बढ़ रही हैं, तो हो सकता है कि मैग्नीशियम की कमी हो। केला खाने से आपको पोषक तत्व मिलेंगे और मांसपेशियों के संकुचन और विश्राम में मदद मिलेगी और आपको दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलेगी। केले में मैग्नीशियम भी होता है, जो शरीर में जमा फैट को रिलीज कर उसे प्रोसेस करता है।

आपका मूड बढ़ाता है
केला खुशी को बढ़ावा देता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें ट्रिप्टोफैन- एक एमिनो एसिड होता है जिसे शरीर फील-गुड ब्रेन केमिकल सेरोटोनिन में बदल देता है। केले में विटामिन बी9 एक ऐसे यौगिक को बढ़ावा देता है जिसमें अवसादरोधी गुण होते हैं और यह अवसाद से लड़ता है। एक एंटीडिप्रेसेंट की प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के लिए डॉक्टरों द्वारा फोलेट की बढ़ी हुई मात्रा की सिफारिश की जाती है।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही एक केला लें और अच्छे स्वास्थ्य के लिए नमस्ते कहें!

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.