pet fulna

अचानक पेट में हो जाता है भारीपन तो इस समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अक्सर कई लोग खाना खाने के बाद पेट में भारीपन की समस्या से परेशान रहते हैं। ये समस्या सुनने में तो आम लगती है लेकिन इसके होने पर व्यक्ति को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पेट में भारीपन का इलाज यदि समय पर नहीं किया जाता है तो ये पेट में सूजन के साथ दर्द का कारण भी बन सकता है। इसलिए यदि आपको भी खाना खाने के बाद ये समस्या रहती है तो ये घरेलू उपाय आपकी बेहद मदद कर सकते हैं। जानिए इन आसान से घरेलू उपायों के बारे में-

सौंफ का मिश्री का सेवन करें – यदि पेट में अक्सर भारीपन के साथ दर्द की समस्या रहती है तो सौंफ के साथ मिश्री का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इन दोनों में ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होते हैं। इसलिए खाना खाने के बाद एक चम्मच आप सौंफ के साथ मिश्री का सेवन मिक्स करके जरूर करें।

यह भी पढ़ें -   10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण लागू करने की मांग को लेकर राज्य आंदोलनकारियों ने दिया धरना

हरी इलायची का कर सकते हैं सेवन – हरी इलायची का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि यदि पेट में भारीपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो भी हरी इलायची का सेवन बेहद मददगार होता है। हरी इलायची कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो पेट फूलने की समस्या से जल्द आराम दिलाने में आपको मदद करती है। इसलिए पेट फूलने की समस्या से जल्द आराम पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

शहद का कर सकते हैं सेवन – शहद का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यदि आप भी खाना खाने के बाद पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है। पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए बस आप एक चम्मच शहद का सेवन कर लें। इसके सेवन से ये समस्या तो दूर हो जाएगी वहीं इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी ये मददगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें -   हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील रहना चाहिए : राज्यपाल

अलसी के बीज – पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अलसी के बीज आपकी बहुत ही ज्यादा मदद कर सकते हैं। पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप अलसी के बीजों को लें और इसे पानी में भिगो दें। इसके बड़ा रोजाना इसका सुबह के खाली पेट सेवन करें। इसके सेवन से न केवल पेट में भारीपन की समस्या खत्म होगी वहीं इसके सेवन से आपका पाचनतंत्र भी मजबूत हो जाएगा।

लौंग का सेवन – पेट में भारीपन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं लौंग का सेवन बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। इसलिए पेट में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप खाना खाने के बाद दो लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से कब्ज के जैसी गंभीर समस्या भी दूर हो जाती है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.