सर्दी के मौसम में संतरा खाने से सेहत को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सेहत के लिहाज़ से कई तरह से फ़ायदेमंद होता है। खासतौर पर यह विटामिन-सी का एक प्रमुख स्रोत है। जिससे हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है और संक्रमण से होने वाले सर्दी-जुकाम या फिर आजकल फैले कोरोना से भी काफी-कुछ बचाव होगा। दरअसल संतरे में पाये जाने वाले तत्व हमारी इम्यूनिटी बढ़ाकर इस तरह के रोगों से लड़ने में हमें सक्षम बनाते हैं इसके अलावा संतरा हमारी त्वचा और हृदय की सेहत के लिहाज़ से भी बहुत फ़ायदेमंद है।


सर्दियों में फलों मौसमी फलों का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है । दरअसल फलों में बहुत सारे पोषक-तत्व पाये जाते हैं विटामिन्स और मिनरल्स या फिर फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भंडार होता है फलों में। दूसरी तरफ ज्यादातर फलों में कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है और ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं । जिससे इन फलों का सेवन करना हृदय रोग और रक्तचाप या डायबिटीज़ जैसे मामलों में बहुत फ़ायदेमंद होता। विटामिन-सी से भरपूर ऐसा ही एक फल है संतरा जो सर्दियों में आसानी के साथ मिलता है. विटामिन-सी का एक बेहतरीन स्रोत होने के साथ ही संतरे में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है और मिनरल्स व अन्य पोषक-तत्व भी मिल जाते हैं।

संतरे में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और दूसरे पोषक-तत्वों के कारण, इसका सेवन करना हमारी सेहत के लिये कई तरह से फ़ायदेमंद साबित होता है। यह न केवल हमारी इम्यूनिटी मजबूत बनाकर हमें कई संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है। साथ ही कई रोगों का उपचार भी कर सकता है। तो आइये जानते हैं सर्दियों के मौसम में संतरा खाने के फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड पुलिस की क्रूरता, नौकरानी को बेसुध होने तक पीटा, चौकी प्रभारी निलंबित

वजन कम करने में मददगार
संतरे में विटामिन-सी के अलावा फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व वेट-लॉस यानी वजन कम करने में मददगार हैं। संतरे में फाइबर होने की वजह से इसे खाने से आपको भूख भी कम लगती है। जबकि संतरे से हमें कैलोरी भी बहुत नहीं मिलती। इसलिये वजन कम करने के लिहाज़ से संतरा खाना सही विकल्प हो सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
त्वचा के लिये संतरा किसी औषधि से कम नहीं. संतरा खाने से मिलने वाले फ़ायदे के अलावा इसका त्वचा पर सीधे भी इस्तेमाल किया जाता है। संतरे में विटामिन-सी के साथ ही विटामिन-ए और ई भी पाया जाता है। ये तीनों ही तत्व त्वचा को युवा और सुंदर बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं. विटामिन-सी त्वचा की परतों में कोलेजन का निर्माण करता है जिससे हमारी स्किन जवां दिखती है. इसलिये त्वचा की सेहत के लिहाज़ से संतरा बहुत मुफ़ीद है।

यह भी पढ़ें -   तीन साल बाद शुरू होने वाली है आदि कैलाश यात्रा, जानिए कैसे कर सकेंगे यात्रा

दांतों और हड्डियों को बनाता है मजबूत
संतरा दांतों और हड्डियों के लिये भी बहुत फ़ायदेमंद है. क्योंकि इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है, जो दांतों और हड्डियों को मजबूती देता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी भी दांतों की सेहत के लिहाज़ से बहुत फ़ायदेमंद है। इसलिए इस मौसम में संतरा जरूर खाना चाहिए।

सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतों को करता है दूर
संतरे में विटामिन-सी और दूसरे विटामिन्स व मिनरल्स पाये जाते हैं। जो हमारी इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। अगर हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे तो सर्दी-जुकाम या खांसी वगैरह कई समस्यायें पास नहीं आयेंगी। इसलिये संक्रमण से होने वाली इन दिक्कतों से बचे रहने के लिये भी संतरे का नियमित सेवन करना बहुत कारगर साबित हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है
संतरे में पाये जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स जैसे विटामिन-सी और ए व पोटैशियम,मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक-तत्व हमारी इम्यूनिटी मजबूत बनाते हैं। संतरे में एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी पाये जाते हैं जो हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून-सिस्टम को मजबूत करते हैं। इसलिये खासतौर पर सर्दियों के मौसम में सर्दी, फ्लू वगैरह से बचे रहने के लिये संतरे का सेवन करना सेहत के लिहाज़ से फ़ायदेमंद है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.