गोंद कतीरा में प्रोटीन, बी विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। भीषण गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है। लोग खुद को कूल रखने के लिए कई तरह की ठंडी चीजों का सेवन कर रहे हैं। खूब सारा पानी पी रहे हैं. मौसमी फलों का सेवन करते हैं। यदि आप गर्मी में गोंद कतीरा का सेवन करें तो आपको काफी फायदा होगा। दरअसल, गोंद कतीरा एक चिपचिपा पदार्थ है जो कई पेड़ों जैसे बबूल, नीम, कीकर से प्राप्त होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे गर्मी के दिनों में खाने की सलाह दी जाती है। इसमें कोई स्वाद नहीं होता है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ढेरों लाभ पहुंचाते हैं। चलिए जानते हैं गोंद कतीरा के फायदे क्या हैं।

गोंद कतीरा में मौजूद पोषक तत्व
गोंद कतीरा एक खाने वाला गोंद है, जिसमें नेचुरल कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके सेवन से शरीर अंदर से ठंडा, हाइड्रेटेड रहता है और डाइजेस्टिव हेल्थ को भी सपोर्ट करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो गोंद कतीरा में प्रोटीन, बी विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

यह भी पढ़ें -   २२ जून २०२४ शनिवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

गोंद कतीरा के फायदे

  1. वेट लॉस एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट अंजली रंगवानी शिवनानी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर गोंद कतीरा के फायदों के बारे में एक पोस्ट शेयर किया है। उनके अनुसार, गोंद कतीरा के कई फायदे हैं. गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने का बेस्ट उपाय है गोंद कतीरा। इसे आप पानी में डालें. ये आसानी से घुल जाएगा और जेली की तरह बन जाएगा, जो शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है। आप इसे किसी भी ड्रिंक या डेजर्ट में डाल सकते हैं। हीट स्ट्रोक और अधिक पसीना होने से परेशान रहते हैं तो आप गोंद कतीरा का सेवन अवश्य करें।
  2. यदि आपको गर्मी के मौसम में बार-बार नाक से खून निकलने लगता है तो भी इसका इलाज करता है गोंद कतीरा। आप इससे तैयार ड्रिंक का सेवन करके शरीर को ठंडा रख सकते हैं और नोज ब्लीडिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं।
  3. यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। सनबर्न, हीट रैशेज, स्किन डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप इस गोंद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका कूलिंग एफेक्ट स्किन में होने वाली इर्रिटेशन, इंफ्लेमेशन को कम करता है। फेस मास्क लगाएं या फिर इसका सेवन करें, गर्मी में होने वाली स्किन समस्याओं से काफी हद तक बचाता है। हेल्दी, सॉफ्ट, ग्लोइंग, स्मूद पाने का आसान तरीका है गोंद कतीरा।
  4. गर्मी में अक्सर उल्टा-सीधा खा लेने से पाचन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. पाचन तंत्र खराब रहने लगता है। ऐसे में कूलिंग प्रॉपर्टीज वाले गोंद कतीरा के सेवन से डाइजेशन में सुधार होगा। फाइबर होने के कारण कब्ज की समस्या नहीं होगी। ये नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है, जो बाउल मूवमेंट को रेगुलेट करता है। कूलिंग प्रॉपर्टीज गैस, अपच, पेट के अल्सर की समस्या को भी दूर कर सकता है। गर्मियों में इसके सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम अपना कार्य सही तरीके से करता है।
  5. शरीर की कमजोरी को दूर रखता है, साथ ही स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए भी ये काफी हेल्दी है। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए आप इससे तैयार ड्रिंक पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें -   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला भाजपा महिलामोर्चा ने लिया प्रण, हर रोज करेंगे योग

गोंद कतीरा के सेवन का तरीका
प्रतिदिन आप एक भी गोंद कतीरा का सेवन करें तो काफी है. 6-7 टुकड़ा गोंद कतीरा का एक गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह तक पानी में फूल जाएगा। अब एक चम्मच गोंद कतीरा लें और एक गिलास छाछ, नींबू पानी या किसी भी ड्रिंक में डालकर मिक्स करें। इस तरह से पीने से ऊपर बताए गए सभी लाभ होंगे। इसके अलावा आप इसे सलाद, फालूदा, मिल्कशेक आदि में डालकर पी सकते हैं।

गोंद कतीरा किसे नहीं खाना चाहिए
सांस संबंधी समस्याओं, अस्थमा और नोज ब्लॉकेज की समस्या से ग्रस्त लोगों को गोंद कतीरा को इसके ठंडे गुणों के कारण सेवन से बचना चाहिए।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440