machar katna

मच्छरों के डंक से कैसे करें बचाव, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में मच्छरों से काटने से होने वाली बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा रहता है। मुख्य रूप से बरसात में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां काफी ज्यादा फैलती हैं। घर के आसपास पानी जमा होने की वजह से मच्छर काफी ज्यादा पनपने लगते हैं। इन मच्छरों की वजह से आपको कई तरह की बीमरियां हो सकती हैं। कई लोगों की डेंगू और मलेरिया की वजह से जान भी जाती हैं। इसलिए डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए मच्छरों को खुद से दूर रखना बहुत ही जरूरी है। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे अहम उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आप मच्छरों को खुद से दूर रख सकते हैं।

मच्छरों के डंक से कैसे बचें?
प्याज का करें इस्तेमाल
मच्छरों को खुद से दूर करने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज में नैचुरल रूप से एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसका जूस आपको इंफेक्शन से बचाव कर सकता है। अगर आपको मच्छरों को खुद से दूर रखना है, तो प्याज के रस को अपने शरीर पर लगाएं। इससे मच्छर आपसे काफी दूर रहेंगे।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी के होटल से संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव, पुलिस जता रही है आत्महत्या का अंदेशा

लहसुन है असरदार
लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है, जो मच्छरों को आपसे दूर रखने में प्रभावी हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 4 से 5 लहसुन की कलियां लें। इसके बाद एक बड़े चम्मच मिनरल ऑयल लें। अब इसमें लहसुन को क्रश्ड करें। इस तेल को रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस तेल को एक दूसरी कटोरी में छान लें। अब इस तेल में नींबू का रस और दो कप पानी डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डालें। इसके बाद सोने से पहले या फिर बाहर जाने से पहले अपने शरीर पर छिड़कें। इससे मच्छर नहीं काटेंगे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.