whit

हड्डियां कमजोर, कमर में दर्द, वजन कम होना और बालों का टूटने जैसे लक्षण सामने आये तो हो सकती है ये परेशानी

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। ऐसे बहुत सी सेहत संबंधी दिक्कतें हैं जो सिर्फ महिलाओं को ही होती है। उन्हीं में से है ल्यूकेरिया जिसे लिकोरिया और आयुर्वेद में श्वेद प्रदर कहा जाता है और आम भाषा में इसे व्हाइट डिस्चार्ज ही कहा जाता है। वैसे तो यह हर महिला को होता हैं लेकिन अगर व्हाइट डिस्चार्ज बहुत ज्यादा मात्रा में सफेद मटमैला गाढ़ा और बदबूदार आए तो तुरंत ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इससे महिला के शरीर में कमजोरी आने लगती हैं हड्डियां, कमजोर, कमर में दर्द, वजन कम होना और बालों का टूटने जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं इसलिए इसका समय पर इलाज करना जरूरी है। आज के हैल्थ पैकेज में हम आपको महिला से जुड़ी इस समस्या की पूरी जानकारी देंगे कि आखिर यह समस्या है क्याए किन महिलाओं को होती हैं इसका सही इलाज क्या है।

पहले समझिए ल्यूकेरिया है क्या
दरअसलए महिला की योनि से एक चिपचिपा व्हाइट डिस्चार्ज निकलता है थोड़ा बहुत हो और कभी कभार हो तो परेशानी की कोई बात नहीं लेकिन अगर यह समस्या लगातार और कई दिनों से हो रहा होतो तुरंत ध्यान देने की जरूरत है।

डाक्टरों के अनुसार, इस समस्या के होने के बहुत से कारण हो सकते हैं।

  • जैसे नियमित रुप से प्राइवेट अंगों की सफाई ना रखने से
  • यूरिन इंफेक्शन होने से
  • वैजाइनल इंफेक्शन के कारण
  • इंटरकोर्स के बाद साफ-सफाई ना करने से
  • ज्यादा यौन संबंध बनाने से या अधिक बार गर्भपात करवाने से
  • सफेद पानी की समस्या होने पर महिला अधिक थकान महसूस करती हैं। प्राइवेट एरिया पर खुजली होना, सिरदर्द, चक्कर आना या कब्ज होना आदि भी इसके लक्षण हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें -   चमोली-गोपेश्वर को एक आदर्श नगर पालिका बनाने को मास्टर प्लान के तहत होंगे विकास कार्य: पुष्कर सिंह धामी

अगर आप भी किसी ऐसी समस्या से जूझ रही हैं तो तरह. तरह की दवाइयां खाने की बजाए कुछ देसी उपचार करें बीमारी जड़ से गायब हो जाएगी।

अंजीर है इसकी रामबाण दवा
सफेद पानी की समस्या से निजात पाने के लिए अंजीर रामबाण इलाज है। बस रात को 4 अंजीर अच्छे से धोकर भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इस अंजीर को अच्छी तरह चबाकर खाएं। इसके बाद इसका पानी भी पी लें। एक महीना लगातार यह उपाय करने से सफेद पानी की समस्या ठीक हो जाएगी।

भुने चने और गुड़
भूने हुए चनों का पाउडर बना लें और इसे गुड़ के साथ मिक्स करके रोज दूध के साथ खाएं।

दूध-केले का सेवन
ल्यूकेरिया की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केेला काफी काम आता है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी डालकर इसमें केला मेश करके पीएं। इससे शरीर की कमजोरी भी दूर होगी।

गुलाब की पत्तियां
ल्यूकेरिया की समस्या से निजात पाने के लिए गुलाब के पत्ते एक बेहतर औषधि है। इसके लिए गुलाब के पत्तियों को सुखा कर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को रोज गर्म दूध में मिलाकर पीएं। इससे भी व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या एक हफ्ते में ठीक होगी।

यह भी पढ़ें -   मन बड़ा चंचल होता है शुक्रवार को जन्मे लोगों का, जानिए इनकी कुछ और खासियतें

आंवला पाउडर और शहद
आंवले के पाउडर के साथ शहद मिलाकर दिन में 2.3 बार पानी के साथ इसका सेवन करते रहें। आप इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर डालकर आधा होने तब उबाल लें। स्वाद के लिए इस काढ़े में शहद या चीनी भी मिला सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाना भी लाभकारी होता है।

भिंडी का पानी
भिंडी का पानी भी ल्यूकेरिया की समस्या में बेहद फायदेमंद है। इसके लिए 100 ग्राम भिंडी को आधा लीटर पानी में तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा ना हो बाद में पानी को ठंडा कर शहद की थोड़ी सी मात्रा मिलाकर पी लें।

इसके अलावा 2 से 3 लीटर पानी पीए। नींबू पानी का सेवन करें क्योंकि नींबू भी संक्रमित बैक्टीरिया को यूरिन रास्ते बाहर निकालने में मददगार है।

यह कुछ देसी उपाय है जो आपकी व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को पूरी तरह खत्म कर देगी। आप इनमें से कोई भी एक नुस्खा फॉलो कर सकते हैं। अगर वैजाइनल इंफैक्शन ज्यादा है तो गाइनोकॉलोजिस्ट की सलाह जरूर लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.