Gas Sirdard

गैस्ट्रिक से होने वाले सिरदर्द से यदि हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Ad Ad
खबर शेयर करें

If you are troubled by gastric headache then try these home remedies
समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सिरदर्द सैकड़ों कारणों से हो सकता है। इनमें से एक गैस हो सकती है। गैस्ट्रिक समस्या या एसिडिटी (Gastric problem or acidity) के कारण बहुत से लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं। जब आप एक ही बार में दो स्वास्थ्य समस्याओं से निपटते हैं, तो गैस के कारण सिरदर्द बढ़ जाता है और यह काफी असुविधाजनक होता है। यदि आप इस परेशानी का इलाज नहीं करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकती है। गैस्ट्रिक सिरदर्द (Gastric acidity) क्या है, यह समझने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह क्या है और इसका इलाज कैसे किया जाता है।

क्या है गैस के कारण होने वाला सिरदर्द

Ad Ad Ad

गैस्ट्रिक सिरदर्द शायद अपच या अन्य सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी और गैस के कारण हो सकता है। डॉ कहते हैं, “गट और मस्तिष्क आपस में जुड़े हुए हैं इसलिए गैस के कारण सिरदर्द हो सकता है। इसका मतलब है कि शरीर आवश्यक मात्रा में भोजन तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे सिरदर्द हो रहा है।

gurukripa
raunak-fast-food
gurudwars-sabha
swastik-auto
men-power-security
shankar-hospital
chotu-murti
chndrika-jewellers
AshuJewellers

उन्होंने आगे कहा, “हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण, आईबीएस, कब्ज, जीईआरडी (गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिसऑर्डर), गैस्ट्रोपेरिसिस, और सेलेक रोग जैसी कुछ स्थितियां भी सिरदर्द पैदा कर सकती हैं।”
यहां हैं गैस्ट्रिक सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें -   बुधवार के उपाय: बुधवार के दिन कौन-से उपाय करें जिससे हर कामना हो पूर्ण

नींबू पानी
क्या आप जानते हैं कि नींबू सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पिएं। यह आपके पेट में गैस के कारण होने वाले सिरदर्द को प्रबंधित करने में आपकी मदद करेगा।

छाछ पीना
अगर आपको गैस की वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो बस दिन में दो बार छाछ (ठनजजमतउपसा) पियें और अच्छा महसूस करें।

पर्याप्त पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें
पानी की कमी शरीर में सिरदर्द का कारण बनती है। इसलिए, रोजाना लगभग 10-12 गिलास पानी का सेवन करने से आप उन सिरदर्द से राहत पा सकते हैं।

तुलसी के पत्ते चबाएं
7-8 तुलसी के पत्तों को चबाने से सिरदर्द कम होगा और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा क्योंकि इनमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो आपके लिए सुखदायक हैं।

कोल्ड कंप्रेस
आइस पैक का विकल्प चुन सकती हैं। इसे माथे पर रखने की कोशिश करें क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है। साथ ही, सिरदर्द से निपटकर तंत्रिका को धीमा कर देता है।
यहां कुछ उपाय हैं जो आपको इस समस्या से बचने में मदद करेंगे

पेय
आपकी गैस, एसिड रिफ्लक्स और कब्ज को शांत करने के लिए कुछ पेय मदद कर सकते हैं। खीरे का रस, नींबू पानी, अदरक का पानी, नारियल पानी, अजवाइन का पानी और सौंफ पानी जैसे पेय आपके पेट की कोशिकाओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   केन्द्रीय बजट में सरकार ने रखा समाज के हर वर्ग का ध्यान: गणेश जोशी

लहसुन का दूध
लहसुन का दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होता है और गैस, पेट में ऐंठन, सूजन और अपच को कम करने में मदद करता है। यदि आप हृदय रोग या गठिया से पीड़ित हैं, तो आप लहसुन आनंद ले सकते हैं।

आहार
अपने नियमित आहार में सफेद चावल, लाल चावल, ब्राउन राइस, सफेद पोहा, मकई, साबूदाना, इडली और डोसा शामिल करें। इसके साथ ही मूंग दाल, अरहर की दाल और उड़द की दाल डालें। ये खाद्य पदार्थ पेट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाने जाते हैं।

मिंट
पुदीने की चाय बनाकर आप पुदीने का सेवन कर सकती हैं। पुदीना एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह आपके पेट के साथ-साथ आपके गले में जलन को शांत करता है और तुरंत राहत प्रदान करता है।

योग
गैस और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए वज्रासन, त्रिकोणासन, पवनमुक्तासन और उष्ट्रासन का अभ्यास करें। तो, इन आसनों को आजमाएं और एसिडिटी और गैस से राहत पाएं।

Jai Sai Jewellers
AlShifa
ShantiJewellers
BholaJewellers
ChamanJewellers
HarishBharadwaj
JankiTripathi
ParvatiKirola
SiddhartJewellers
KumaunAabhushan
OmkarJewellers
GandhiJewellers
GayatriJewellers

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *