Chain ki neend

चैन की नींद सोना चाहते हैं तो अपनाएं ये सरल तरीके, चैन की नींद लेने में नहीं होगी दिक्कत

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। रात को सुकून की नींद लेने की ख्वाहिश हर इंसान को होती है, लेकिन कई लोग इतने खुशनसीब नहीं होते, जिसकी वजह उन्हें दिन में झपकी और उबासी लेते हुए देखा जा सकता है। नींद की कमी के कारण दिनचर्या पर काफी असर पड़ता, क्योंकि आप एकाग्रता से काम नहीं कर पाते।

एक दिन में कितनी नींद जरूरी?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है, लेकिन कई लोगों को ठीक से नींद नहीं आती। इस स्थिति को इनसोमनिया और स्लीप डिसऑर्डर कहते हैं। आइए जानते वो नुस्खे जिनकी मदद से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   दून में अग्निपथ योजना का सर्वदलीय विरोध, लगाया केंद्र सरकार पर बेरोजगार युवाओं को धोखा देने का आरोप

सुकून की नींद कैसे लें?

  1. अगर आपकी लाइफस्टाइल अजीबोगरीब है तो इसका असर नींद पर पड़ना लाजमी है। इसके लिए बेहतर कि कुछ बुरी आदतों से तौबा कर लें। देर रात तक और सोने से घंटे भर पहले मोबाइल या टीवी न देखें और माइंड को रिलैक्स करें।
  2. आपकी लाइफ में कितनी भी टेंशन हो या वर्क स्ट्रेस का सामना करना पड़ता हो, लेकिन रात के वक्त जरा भी तनाव न लें, क्योंकि इससे नींद लेने में परेशानी पैदा होती है।
  3. अगर आपको नींद लेने में परेशानी है तो ऐसे में बेहतर है कि कमरे में पूरा अंधेरा कर दें, यहां तक कि नाइट लाइट भी न जलाएं। इससे नींद जल्दी आएगी।
  4. जमीन या बिस्तर पर पर बैड को बॉडी को रिलैक्स छोड़ें और दिमाग में कुछ मिनट तक कोई ख्याल न लगाएं। गहरी सांस ले और छोड़े. इससे मेंटल पीस मिलेगा और टेंशन दूर होने के कारण नींद अच्छी आएगी।
  5. सोते वक्त कमरे का तापमान 20 से 22 डिग्री के करीब रखें, क्योंकि ज्यादा ठंडा या गर्म टेम्पेरेचर नींद में काफी खलल डालता है।
  6. चैन की नींद पाने के लिए जरूरी है कि आप आरामदायक कपड़े पहनें, टाइट कपड़ों में रिलैक्स महसूस नहीं होता और ठीक से नींद नहीं आती।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.