tarbooj kharbooj

गर्मियों में हम चमकती हुई चीजों को खरीदने में करती हैं गलतियां, आइए इन चीजों को खरीदते समय अक्सर हम किस बात का ध्यान रखें

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों में अक्सर हम ठंडी और पानी से भरपूर हाइड्रेटिंग चीजों को खाने की सलाह दी जाती है। ताकि, ये जहां शरीर में पानी की कमी को रोकें वहीं ये आपके पेट को ठंडा करते हैं और पेट से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये स्किन को भी हाइड्रेट करते हैं और चेहरे में ग्लो बनाए रखते हैं। लेकिन कई बार गर्मियों में मिलने वाली इन चीजों को खरीदने में हम गलती कर देते हैं जिससे हमें इन चीजों को खाने का फायदा तो नहीं मिल पाता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं गर्मियों के 5 ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें खाना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

मोटा और बदरंग खीरा नहीं, देसी खीरे की करें पहचान
खीरा खरीदते समय हम में से ज्यादातर लोग गलती कर देते हैं। दरअसल, हम अक्सर सुंदर, बड़ा, मोटा खीरा खरीद लेते हैं। तो, कई बार जो खईरे बदरंग होते हैं उन्हें भी हम खरीद लेते हैं। ऐसे में हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमे पतला, हरा और पानी से भरपूर फ्रेश खीरे को खरीदना चाहिए। इसके अलावा कोशिश करनी चाहिए कि हमें देसी खीरा खरीदना चाहिए। देसी खीरा वो है जिस पर दाने-दाने से निकले हो और जो हरा लंबा होने के साथ छूने में खुरखुरा सा हो। इसके अलावा अगर आप मोटे खीरे खरीदेंगे तो इसके बीज भी मोटे-मोटे और पीले होंगे और इसमें पानी की मात्रा भी कम होगी।

यह भी पढ़ें -   7.04 ग्राम स्मैक के साथ पुलिस ने दो युवकों को किया गिरफ्तार

ककड़ी को तोड़ कर जरूर देखें
ककड़ी गर्मियों के मौसम में ही पाया जाता है। ये एक ऐसी सब्जी है जो कि पानी से भरपूर होती है। लेकिन कई बार हम पुरानी ककड़ी खा लेते हैं जिससे हमें इसे खाने का फायदा नहीं मिलता है। इस स्थिति में हमें हरी, ताजी और पानी से भरपूर ककड़ी को चुनना चाहिए, जो कि सेहत के लिए हेल्दी होते हैं। इसके लिए आप ककड़ी को तोड़ कर देख सकते हैं।

तरबूज के रंग और साइज पर ना जाएं
तरबूज जब पका हुआ होता है तो ये गाढे रंग का और देखने में ज्यादा चमकदार नहीं होता, जबकि कच्चे तरबूज की सतह चमकदार और रंग हल्का होता है। ऐसे में आपको गाढे रंग के और अपने आप से फटे और दरार पड़े हुए तरबूज का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा जो तरबूज जितने गहरे हरे रंग का होगा लेकिन चमकदार नहीं होगा वो भी मीठा होता है। साथ ही कई बार जो तरबूज को मारने पर अंदर से खोखली आवाज आए वो खाने में अक्सर मीठा होता है।

यह भी पढ़ें -   दून में अग्निपथ योजना का सर्वदलीय विरोध, लगाया केंद्र सरकार पर बेरोजगार युवाओं को धोखा देने का आरोप

खरबूजे के ऊपरी भाग को दबाकर देखें
खरबूजा खरीदने का सबसे सही तरीका ये है कि जब कभी आप बाजार खरबूजा खरीदने जाएं तो सबसे पहले खरबूजे के ऊपरी भाग को दबाकर देखें। अगर ऊपरी भाग दब रहा है तो खरबूजा अंदर से पका हुआ होगा। साथ ही ये खाने में मीठा भी होगा। ध्यान रखें अगर खरबूजे के ऊपर छेद ज्यादा हैं और ये दबाने से गला हुआ लग रहा है तो उस स्थिति में इसे ना खरीदें।

पानी से गीले और गले हुए जामुन और शहतूत ना लें
कई बार आपने देखा होगा कि जामुन और शहतूत को बेचने वाले पानी से गीला करके रखते हैं। इस तरह के जामुन और शहतूत बिलकुल भी ना खरीदें क्यों ये बहुत ज्यादा गले हुए होते हैं और लंबे समय तक पानी में रहने के कारण इनका अर्क भी बाहर आ जाता है। तो, कभी भी नेचुरल और फ्रश जामुन और शहतूत का चुनाव करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.