क्या सच में जेब में प्याज रखने से लू से बचा जा सकता है? आइए जानते हैं…

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भारत में कई जगहों पर जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। पारा लगातार ऊपर चढ़ रहा है और सूरज का तेवर बरकरार है। दोपहर होते-होते लू का कहर देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी लू से अलर्ट कर रहा है। भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा खतरा लू से है, इसलिए इससे सबसे ज्यादा बचने की जरूरत है। कुछ लोगों का मानना है कि गर्मी में जेब में प्याज रखने से लू नहीं लगती है। लेकिन, क्या सच में जेब में प्याज रखने से लू से बचा जा सकता है? आइए जानते हैं…

जेब में प्याज रखना कितना सही
अक्सर लोग गर्मी में बाहर निकलने से पहले जेब में प्याज रख लेते हैं, उनका मानना है कि इससे लू नहीं लगती है। डॉक्टर इसे पूरी तरह गलत बताते हैं। उनका कहना है कि पिछले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव हो रहा है। तेज लू चल रही है और तापमान 40 से ऊपर बना हुआ है। ऐसे में लू से हर किसी को बचकर रहना चाहिए। धूप में अपनी जेब में प्याज रखकर बाहर निकलने से लू नहीं लगती है यह सिर्फ एक भ्रांति है। इसका कोई साइंटिफिक प्रमाण अभी तक नहीं हैं।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन के महीने में रोजाना करें ये काम, भगवान शिव हो जाएंगे खुश

क्या कहता है आर्युवेद
आर्युवेद के मुताबिक, प्याज में क्वेरसेटिन नाम का केमिकल पाया जाता है, जो हिस्टामाइन को ब्लॉक करने का काम करता है। इसकी भूमिका लू से बचाने में होती है. प्याज खाना हीट स्ट्रोक या लू से बचाने में मदद कर सकता है। आयुर्वेदिक डॉक्टरों के मुताबिक, प्याज को जीरा पाउडर और शहद के खाने से लू से बच सकते हैं। जीरा और प्याज को भूजकर उसका पाउडर बनाएं और शहद मिलाकर खाएं। सिर्फ जेब में प्याज रखने से लू से बचाव नहीं होता है।

यह भी पढ़ें -   रामनगर में लोपिंग न करने डीएम ने जताई नाराजगी, विद्युत विभाग के अधिकारियों की लगी फटकार, आपदा प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

लू से बचने का देसी उपाय
प्याज में सोडियम और पोटेशियम भरपूर होता है। डिहाइड्रेशन में दोनों काफी मददगार हैं। गर्मी के दिनों में लू से बचने के लिए जितना हो सके पानी पीना चाहिए। पानी पीना अपनी आदत बनाएं। कम से कम 3-4 लीटर पानी दिनभर में पीना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल
लू और गर्मी से बचना है तो खाली पेट कभी भी घर से बाहर न निकलें। सफेद या लाइट कपड़े ही पहनें। डार्क कपड़ों से बचकर रहें, क्योंकि ये हीट को ज्यादा ऑब्जर्व करते हैं। जब भी धूप में निकलें तो छाता, सूती रूमाल, तौलिया साथ रखें। फल और सलाद को अपनी थाली में जरूर शामिल करें।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440