Ubli Sabji

जानिए उबली हुई सब्जियां खाने के फायदे

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सब्जियों को उबाल कर पकाना सबसे सरल तरीका है, बस एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें सब्जियों को डालें और पकाएँ। लेकिन आप उबली हुई सब्जियों के लाभों को तभी प्राप्त करने में सक्षम होंगे जब इन्हें ध्यान से उबाला जाए। क्योंकि अधिकतर सब्जियों के उबालने के तरीके से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

उबली हुई सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग, कैंसर, मोटापा आदि बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और आप प्राकृतिक रूप से फिट रहते हैं। शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाने के लिए उबली सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है। यह विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करता है। क्या आप आलू को उबाले बिना इसके असली स्वाद की कल्पना कर सकते हैं? हर सब्जी का नया टेस्ट उबालकर खाने पर पता चलता है। उबली हुई सब्जियों से हमें कई स्वादिष्ट व्यंजन प्राप्त हो सकते हैं।

उबली सब्जियां खाने के फायदे रखें सुरक्षित –
हम सब अच्छे से जानते हैं कि उबला हुआ भोजन खाने में सुरक्षित होता है। उबले हुए खाने में किसी प्रकार के कोई बैक्टीरिया या गंदगी नहीं होती है जिससे शरीर को कोई नुकसान पहुंचे। अध्ययन बताते हैं कि उबली हुई सब्जियों में पोषण सामग्री बरकरार रहती है और पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। विशेष रूप से मेथी, पालक, गाजर, तोरी और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियों को उबाल कर खाने पर शरीर को भरपूर फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें -   अधिक थकान होने पर पैरों के तलवों का मालिश करने से आपको सुकून भरी नींद मिल सकती हैं

उबली हरी सब्जियों के लाभ हैं वजन घटाने के लिए –
यदि आप वजन घटाने के लिए किसी खाद्य सामग्री की तलाश में हैं, तो आपके लिए उबली हुई सब्जियों का सेवन सबसे अच्छा है। क्योंकि इनके सेवन से फैट नहीं बढ़ता है।

उबली हुई सब्जियां है एसिडिटी में उपयोगी –
उबली हुई सब्जियों के सेवन से आप एसिडिटी का मुकाबला कर सकते हैं। इनसे न केवल आपके पेट को भोजन को पचाने के लिए कम एसिड की आवश्यकता होती है। उबली हुई सब्जियों का सेवन पचाने में भी कम समय लेता है, जिससे एसिडिटी होने का जोखिम भी कम हो जाता है। इसके अलावा उबली हुई सब्जियों का सेवन बुखार या दस्त जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी होती है। अगर दांतों या मुंह में समस्या है तो उबली हुई सब्जियाँ आपके लिए फायदेमंद है।

बॉइल फुड है गुर्दे की पथरी में फायदेमंद –
आप गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं तो उबली हुई सब्जियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। अपने आहार में उबली हुई सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए शामिल करें। उबला हुआ भोजन खाद्य पदार्थों में मौजूद 87 प्रतिशत ऑक्सलेट को हटाता है जो गुर्दे की पथरी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नियमित रूप से उबली हुई सब्जियों का सेवन इसके उपचार में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   अमरूद के पत्तों के अंदर कई पौष्टिक तत्व विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन, आइए जानते हैं इसके फायदे

उबली सब्जी खाने के फायदे हैं चमकती त्वचा के लिए –
प्राकृतिक उज्ज्वल रंग प्राप्त करने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन और हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है। यह सब उबली हुई सब्जियों के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि इनमें पानी की उच्च मात्रा, एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने वेल पोषक तत्व होते है जो कि त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक हैं। गाजर, पालक, टमाटर, चुकंदर या मीठा आलू की तरह स्वस्थ और चमकदर त्वचा के लिए उबली हुई सब्जियों का सेवन करें।

उबली सब्जियों का महत्व है बालों के विकास में सहायक –
उबली हुई सब्जिया जैसे गाजर आदि का उपयोग बालों के विकास में सहायता करता है। आप कुछ गाजरों को उबाल लें और कुछ पानी डालकर उन्हें पीस लें। अब अपने सिर पर इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए लगाएँ। इसके बाद गर्म पानी के साथ धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए नियमित रूप से यह उपाय करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.