सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अच्छी सेहत के लिए हम सभी क्या-क्या नहीं करते हैं लेकिन फिर भी हेल्थ में सुधार नहीं होता है। बेहतर स्वस्थ के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। चलिए आपको इन्हीं फायदो के बारे में बताते हैं।
आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से सेहत पर काफी असर पड़ता है। जिस वजह से लोग अक्सर बीमार होते रहते हैं। स्वास्थ्य खराब होने से व्यक्ति के शरीर का विकास नहीं हो पाता है। अच्छी सेहत के लिए हमें अपना काफी ध्यान रखना भी जरुरी है। अच्छे बेहतर स्वस्थ के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। सेब का सिरका हेल्थ के लिए सबसे अच्छा है, इसे खाली पेट पीने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं। चलिए आपको इन फायदों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें -   मानसून में किस मोड पर चलाना चाहिए एसी, जान लीजिए वरना पड़ जाएंगे बीमार!

वजन करे कम
सेब का सिरका पीने से आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। जिससे वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट सेब का सिरका का सेवन जरुर करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

स्किन ग्लोइंग होगी
गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका पीने से एक्ने की समस्या खत्म हो जाती है। जिस वजह से स्किन बेहद चमकदर नजर आती है। सेब का सिरका में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो पिंपल्स को जड़ से खत्म कर देते हैं और स्किन को ग्लोइंग बना देता है।

डायबिटीज में फायदेमंद
सेब का सिरका में एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं, जो डायबिटीज के खतरों को कम करने में मदद करता है। इसे ब्लड शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका का सेवन करें।

नसों की सूजन को कम करे
सेब का सिरका में कई पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हेल्थ के लिए सबसे बेहतर है। सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो नसों में होने वाली सूजन को कम करते हैं। आज से ही पीना शुरु कर दें गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका।

यह भी पढ़ें -   वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति की कार्यकलापों के संचालन को दो समितियों का हुआ गठन

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है
नियमित रुप से खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका लेने से कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल तो खत्म कर देता है।

सीने की जलन से राहत
अगर आपके सीने में भी जलन और एसिडिटी की परेशानी होती है तो आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका जरुर लें। इससे आपको काफी राहत मिलेंगी।

गले की खराश
आमतौर पर गले की खराश कुछ गलत खान-पान से हो जाती है। ऐसे में सबसे बेहतर तरीका है आप सेब का सिरका का सेवन करे। गले की खराश और गले में होने वाले दर्द को कम करने के लिए गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका ले सकते हैं।

थकान को कम करता है
भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त लाइफस्टाल मे थकान होना स्वाभाविक है। अगर आप भी काम करन के बाद ज्यादा ही थक जाते हैं तो आप गुनगुने पानी के साथ सेब का सिरका जरुर लें। इससे आपकी थकान दूर हो जाएगी और आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440