जायफल महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, जायफल महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। महिलाओं का शरीर पुरुषों की तुलना में थोड़ा ज्यादा जटिल होता है। इसलिए महिलाओं को हेल्थ के प्रति ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है। पर भारत में होता इसका उल्टा है। अक्सर पुरुषों की हेल्थ पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है जबकि महिलाएं खुद अपनी हेल्थ को नजरअंदाज कर देती हैं। इससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महिलाओं में कई तरह की समस्याओं का एक समाधान है। नटमेग यानी जायफल जायफल महिलाओं की संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतरीन ऑप्शन है। यही कारण है कि एक्सपर्ट हर रोज महिलाओं को जायफल खाने की सलाह देते हैं। इसे आप डिसर्ट, सूप, करी या ड्रिंक में मिलाकर सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा भी इस मसाले को कई तरह से सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन के महीने में रोजाना करें ये काम, भगवान शिव हो जाएंगे खुश

क्यों हर महिलाओं को जायफल खाना चाहिए
टीओआई की खबर के मुताबिक जायफल में कई तरह के आवश्यक तत्व होते हैं। इसमें मैग्नीज, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी सहित कई आवश्यक तत्व होते हैं जो महिलाओं के लिए आवश्यक है। जायफल एंटी-इंफ्लामेटरी, नेचुरल पेन रिलीवर, एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। जायफल में मिरिसटाइसिन नाम का कंपाउड होता है जो फ्री रेडिकल्स के कारण सेल में बने ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। इससे क्रोनिक बीमारियां नहीं होती है और स्किन में सुंदरता बनी रहती है।

जायफल के फायदे
नेचुरल पेनकिलर-
महिलाओं को अक्सर कई तरह के दर्द से गुजरना होता है। जायफल एक तरह का बीज है जो नेचुरल पेनकिलर का काम करता है। यह अर्थराइटिस और मसल्स पेन को कम करता है। यह शरीर में टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में साइबर ठगों ने एडिट कर युवती और उसके दोस्त की बना दी अश्लील फोटो, फिर कर दी 2 लाख की रकम की मांग

एंटी-इंफ्लामेटरी-
जायफल में एंटी-इंफ्लामेटरी कंपाउड होता है जो शरीर से इंफ्लामेशन को कम करता है। इससे महिलाओं की ऑवरऑल हेल्थ दुरुस्त रहती है।

डाइजेशन में मददगार-
जायफल को सदियों से पाचन संबंधी दिक्कतों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जायफल गैस, ब्लॉटिंग जैसी समस्याओं को हल करता है।

अनिद्रा का इलाज-
जायफल सुकून की नींद दिलाने में बहुत मददगार है. जायफल का सीमित मात्रा में दूध के साथ सेवन करने पर रात को सुकून की नींद आती है.

स्किन के लिए लाभदायक-
जायफल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कंपाउड स्किन में ग्लो लाने में मददगार है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440