पीरियड्स में गर्मी और नमी से असुविधा हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मी के मौसम में पीरियड्स होना एक चुनौतीपूर्ण अनुभव हो सकता है। गर्मी और नमी से असुविधा हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, गर्मियों में पीरियड्स के दौरान अच्छी हाइजीन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहां पांच हाइजीन टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए…।स्ैव् त्म्।क्रू सुबह के नाश्ते में शामिल होने चाहिए ये 5 पोषक तत्व, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

पैड को बार-बार बदलें
गर्मियों में, पसीना और नमी के कारण पैड या टैम्पोन जल्दी गीले हो जाते हैं। गीले पैड या टैम्पोन बैक्टीरिया के विकास के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, पैड या टैम्पोन को हर 4-6 घंटे में या आवश्यकतानुसार अधिक बार बदलना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें -   Uttarakhand Crime: पति की पत्नी से हैवानियत, जबरन बनाए अप्राकृतिक संबंध, गर्भपात कराने का भी आरोप

ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें
गर्मियों में, ढीले और सांस लेने वाले कपड़े पहनने से हवा का संचार होता है और नमी को दूर करने में मदद मिलती है। इससे संक्रमण का खतरा कम होता है और आप अधिक सहज महसूस करती हैं। कॉटन जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने कपड़े पहनें जो नमी को सोखते हैं और हवा को प्रसारित होने देते हैं।

नियमित रूप से नहाएं
गर्मियों में, पसीना और नमी के कारण शरीर से दुर्गंध आ सकती है। इसलिए, नियमित रूप से नहाना महत्वपूर्ण है, खासकर पीरियड्स के दौरान। नहाने से पसीना और बैक्टीरिया दूर होते हैं और आप ताजा और साफ महसूस करती हैं।

अपने वेजाइनल एरिया को साफ रखें
अपने वेजाइनल एरिया को साफ रखना पीरियड्स के दौरान अच्छी हाइजीन बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हल्के, बिना सुगंध वाले साबुन से दिन में कम से कम एक बार अपने जननांग क्षेत्र को धोएं। डूश या योनि स्प्रे का उपयोग न करें, क्योंकि ये आपके योनि के प्राकृतिक चभ् संतुलन को बाधित कर सकते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में गड़बड़झाला, करीब सात सौ एकड़ सरकारी भूमि गायब, मची खलबली

स्वस्थ आहार लें और खूब पानी पिएं
स्वस्थ आहार खाने और खूब पानी पीने से आपके समग्र स्वास्थ्य और भलाई में सुधार होता है। फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। खूब पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रहती हैं और संक्रमण का खतरा कम होता है।

नोट: इन हाइजीन टिप्स का पालन करके, आप गर्मियों में पीरियड्स के दौरान असुविधा को कम कर सकती हैं और संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती हैं। याद रखें, अच्छी हाइजीन न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और आत्मविश्वास को भी बढ़ावा देती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440