नाक में रोज देसी घी डालने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, दूर रहती हैं कई बीमारियां

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हम सभी जानते हैं कि देसी घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। हम घी का किसी न किसी रूप में प्रयोग करते हैं। कुछ लोग भोजन के साथ रोटियों और सब्जियों पर घी डालकर खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग इसे शरीर पर लगाते हैं। यहां तक कि खाना बनाने के लिए भी तेल की बजाए लोग घी का इस्तेमाल करते हैं। घी के स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं। यह सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, त्वचा, बाल और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
आपने घी खाने और शरीर पर लगाने के फायदों के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन क्या नाक में घी डालने के फायदे के बारे में जानते हैं? आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर (पंजाब) डॉ. भुवनेश्वरी बताती हैं कि नाक में घी डालना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। यह साइनसाइटिस, सिरदर्द, अनिद्रा या नींद से संबंधित मुद्दों, माइग्रेन जैसे कई समस्याओं में फायदेमंद है। इस लेख में हम आपको नाक में घी डालने के फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

नाक में देसी घी डालने के फायदे
डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार जब नाक में घी डाला जाता है तो यह मस्तिष्क तक फैलता है और रोग पैदा करने के लिए जिम्मेदार रुग्ण दोष को समाप्त करने में मदद करता है है। जिससे शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। नाक में जमा बलगम साफ होता है मस्तिष्क के केंद्रों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ मिलता है और कई समस्याएं दूर होती हैं जैसे –

यह भी पढ़ें -   बदलते मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में अदरक और चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद

बाल मजबूत होते हैं
जब नाक के जरिए घी डाला जाता है तो यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। बाल कम झड़ते हैं और बालों को मजबूती मिलती है। इसके लिए आप गाय के घी की 2 बूंद नाक में डाल सकते हैं। बालों की समस्या को दूर करने में इससे बहुत फायदा मिलेगा।

सिरदर्द दूर होता है
सिरदर्द की समस्या लोगों में बहुत आम है। यहां तक आजकल माइग्रेन की समस्या भी लोगों को काफी परेशान कर रही है। सिरदर्द से राहत पाने और माइग्रेन से छुटकारा दिलाने के लिए देसी घी बेहद कारगर साबित हो सकता है। नाक में कुछ बूंदे देसी घी डालने आपके मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है। सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड उपनल कर्मियों के लिए खुशखबरी, बढ़ा मानदेय, आदेश जारी

संक्रमण या एलर्जी नहीं होती
नाक में घी डालने से नाक की अच्छी तरह सफाई होती है, साथ ही उसमें जमा बलगम भी साफ हो जाता है। जिससे नाक द्वारा होने वाले संक्रमण का जोखिम कम होता है छींके आना। बहुत से लोगों नाक में धूल मिट्टी जानें से भी एलर्जी हो जाती है, नाक में घी डालने से नाक की अच्छी तरह सफाई हो जाती है जिससे एलर्जी या संक्रमण नहीं फैलता है।

नींद न आने की समस्या दूर होती है
नींद कमी से इन दिनों ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। लोग देर रात तक मोबाइल फोन या लैपटॉप से चिपके रहते हैं, जिसके बाद उन्हें नींद नहीं आती है। नाक में घी डालने से तनाव कम होता है और अनिद्रा जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जिससे आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है
हमारा मस्तिष्क, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का मुख्य नियंत्रक है। नाक में कुछ बूंदे घी की डालने से मस्तिष्क का कामकाज बेहतर होता है। यह मस्तिष्क की तंत्रिकाओं को उत्तेजित करता है। जिससे आपकी याद रखने की क्षमता बढ़ती है, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440