घर पर सीढ़ियों से इस तरह करें चर्बी कम, पैसा और समय दोनों बचेगा

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सेहत के नाम पर अक्सर लोगों का एक ही बहाना होता है टाइम नहीं मिलता। कई बार लोग जिम या अन्य योग और एरोबिक्स क्घ्लास का इकट्ठा पैसा भर देते हैं लेकिन वह डूब जाते हैं। हालांकि समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आपको सच में जिम जाने का समय नहीं मिलता है तो सीढ़ियों की मदद से भी आप अपनी चर्बी कम कर सकते हैं। अब इसे लेकर अधिक विचार नहीं करें और इस पोस्घ्ट में जानें किस तरह घर की सीढ़ियों पर चर्बी कम की जा सकती है –

  1. जल्दी-जल्दी सीढ़ियां चढ़ें और आराम से उतरें। हालांकि थोड़ा ध्यान पूर्वक करें ताकि चढ़ने-उतरने में चोट नहीं लग जाए। अगर आपका वजन अधिक है तो आपको अधिक ध्यान रखने की जरूरत है।
  2. अगर आप दिनभर में 5 बार सीढ़ी से उतरने और चढ़ने का काम करते हैं। तो आपको वजन कम करने के लिए बहुत अधिक मेहनत नहीं करना पड़ेंगी। हां, खाने पर कंट्रोल जरूर करना रहेगा।
  3. सीढ़ी चढ़ने से दिल की धड़कन बढ़ती है। ऐसे में जल्घ्दी-जल्घ्दी चढ़ने से समस्या हो रही है तो आराम से चढ़ें। सीढ़ी चढ़ने-उतरने से पैर और हिप्स की मांसपेशियां मजबूत होती है। क्घ्योंकि चढ़ने-उतरने के दौरान आपकी पूरी बॉडी का जोर आपके पैरों पर आ जाता है। साथ ही आपके यहां सीढ़ियां छोटी है तो आप दो सीढ़ी एक साथ चढ़ सकते हैं लेकिन उतरने का प्रयास नहीं करें।
  4. सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करने से पूर्व थोड़ा वर्कआउट जरूर करें। जैसे सीढ़ियों पर आराम से चढ़े-उतरे, एक ही सीढ़ी पर दोनों पैर एक साथ रखें। दोनों पैरों को थोड़ा बहुत बैठकर स्ट्रेच करें। किसी भी तरह की एक्सरसाइज के पूर्व वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।
  5. चढ़ने-उतरने के बाद अलग तरह से एक्घ्सरसाइज करें। अब एक सीढ़ी पर दोनों पैर एक साथ रखें और उतरे भी इसी तरह से। जिम में एक्सरसाइज कर रहे हो या योग क्लास इससे आपका दिमाग भी पूरी तरह से स्थिर और एक्टिव रहता है।

तो आप जान गए होंगे किस तरह से सीढ़ियों की मदद से चर्बी कम कर सकते हैं। किसी भी एक्टिविटी को करने के लिए कम से कम 30 से 45 मिनट तक जरूर करें। पानी का घूंट पीते रहे। अगर आपको कमर या पैर से संबंधित गंभीर समस्या है, दिल के मरीज है तो डॉक्टर की सलाह से ही इस प्रकार की एक्सरसाइज करें।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *