पैदल चलने के कुछ अन्य फायदे, जिसे सुन आप आज से ही खुद वॉक करने लगेंगे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हमेशा फिट एंड फाइन रहने के लिए पैदल चलना एक सबसे बेस्ट ऑप्शन में से एक है। पैदल चलना कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर रखने में भी कारगर साबित होता है। डॉक्टर्स भी रोजाना कम से कम 30 मिनट चलने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि प्रतिदिन 30 मिनट वाक करने से हृदय संबंधी बीमारी कम होती है। सिर्फ यही नहीं बल्कि डायबिटिक मरीजों के लिए यह लाभप्रद है। ऐसे में हम आपको पैदल चलने के कुछ अन्य फायदे बताएंगे, जिसे सुन कर आप आज से ही खुद वॉक करने लगेंगे।

दिमाग
हफ्ते में दो घंटे चलने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30 फीसदी तक कम हो जाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इससे हम दिन भर एक्टिव भी रहते हैं। इसके साथ ही यह यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है।

हड्डियां
हफ्ते में चार घंटे चलने से हिप फ्रैक्चर का खतरा 43 फीसदी तक कम हो जाता है। दरअसल, हर रोज वाक करने से जोड़ों को चिकनाई मिलती है और घुटनों की मांसपेशियों को मजबूती आती है।

याददाश्त
अगर आप हफ्ते में 3 बार 40-40 मिनट चलते हैं तो आपका दिमाग तेज होगा। इसलिए रोजाना सैर करनी चाहिए।

मूड
दिन में 30 मिनट चलने से डिप्रेशन का खतरा 36 फीसदी तक कम हो जाता है। आप हर दिन अच्छा फील करते हैं।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन के महीने में रोजाना करें ये काम, भगवान शिव हो जाएंगे खुश

दिल
हफ्ते के ज्यादातर दिनों में 30 से 60 मिनट की चहलकदमी दिल के दौरे का खतरा कम कर देती है। यह आपके रक्त से कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है।

वजन
मोटापे का खतरा कम करना है तो हर दिए 1 घंटा पैदल चलिए। पैदल चलने से आपको कम से कम 150 से 200 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं।

उम्र
हर हफ्ते 75 मिनट पैदल चलने से आप अपनी जिदंगी को कम से कम दो साल और बढ़ा सकते हैं।

डायबिटीज के लिए

डायबिटीज के मरीजों के लिए पैदल चलना किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना की सैर से आप डायबिटीज का खतरा 29ः तक निचे ला सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440