टीवी या मोबाइल देखते हुए गले में हो गई अकड़न, इन देसी तरीकों से दूर करें ये समस्या

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। क्या आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल फोन को बहुत देर से चिपक कर देख रहे हो। यह आपकी गर्दन और पीठ को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। कंधे या पीठ में दर्द एक आम समस्या है जिसका आप अनुभव कर सकते हैं। गर्दन में अकड़न एक आम समस्या है, यह आमतौर पर खराब मुद्रा के कारण मांसपेशियों की कमजोरी के कारण होता है। कभी-कभी ये स्थिति आपके लिए बहुत दर्दनाक भी बन सकती है। आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों को प्रभावित कर सकती है। इसके पीछे जकड़ा हुआ जबड़ा, तनाव, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या रीढ़ की हड्डी में चोट कठोर गर्दन के पीछे अन्य कारण हो सकते हैं। आप गर्दन में अकड़न का इलाज कुछ घरेलू उपायों और सावधानियों से कर सकते हैं। यहां कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

  1. हीट या कोल्ड थेरेपी
    हीट या कोल्ड थेरेपी गर्दन में अकड़न से लड़ने में मदद करती है। यह सूजन को कम करने में भी उपयोगी है। कुछ राहत के लिए आप हीट बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से स्नान करने से भी सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। यदि आप कोल्ड थेरेपी का उपयोग करना चाहते हैं, तो लगभग 20 मिनट के लिए आइस पैक का उपयोग करें। आप बस कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक तौलिये में लपेट सकते हैं और गर्दन की जकड़न से लड़ने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. व्यायाम
    व्यायाम करना गर्दन की जकड़न को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। सिर्फ गर्दन ही नहीं यह आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। यह आपको खराब मुद्रा और लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करेगा। आपको दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए।
  3. तनाव कम करें
    गर्दन में अकड़न का एक कारण तनाव भी है। आपको ऐसी रणनीतियों का पालन करना चाहिए जो आपको तनाव से लड़ने में मदद कर सकें। तनाव को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए ध्यान, व्यायाम या योग का प्रयास करें।
  4. अपनी नींद की स्थिति बदलें
    यदि आप ठीक से नहीं सो रहे हैं, तो इसका परिणाम गर्दन में अकड़न हो सकता है। आपको सोते समय अपनी स्थिति बदलने पर विचार करना चाहिए। साथ ही यह भी जांच लें कि आप सही तकिए का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। आरामदायक स्थिति और वातावरण में सोएं।
  5. अपने बैठने की मुद्रा को ठीक करें और अपना स्क्रीन टाइम कम करें
    गर्दन में अकड़न का मुख्य कारण खराब मुद्रा है। बैठने के दौरान आपको अपनी मुद्रा सही करनी चाहिए और अपना स्क्रीन टाइम कम करना चाहिए। खराब मुद्रा के कारण पाचन संबंधी समस्याएं, गर्दन में दर्द, अधिक तनाव और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.