कई फायदे है जामुन के फल, पत्ते और बीज खाने के, एक्सपर्ट से जानें

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। जामुन तो शायद आप सबने खाए होंगे। क्या आप जामुन, जिसे हम इंडियन ब्लैकबेरी के नाम से भी जानते हैं। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। यही नहीं, यह कई बीमारियों के रिस्क को कम करने में भी अहम भूमिका निभा सकता है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि न सिर्फ जामुन का फल, बल्कि इसके बीज और इसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसलिए, आप चाहें, तो इसे अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि जामुन के फल, बीज और पत्ते खाना किस-किस तरह की बीमारियों में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इस बारे में पनवेल स्थित वेदीक्योर हेल्थकेयर एण्ड वैलनेस सेंटर की आयुर्वेदा डॉ. वैशाली सावंत से बात की।

जामुन फल खाने के फायदे-
जामुन फल, जो कि काले रंग की ऊपरी लेयर से कवर रहता है। यह फल सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। जबकि, यह विटामिन-सी, कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स का बहुत अच्छा स्रोत है। आप चाहें, तो जामुन का जूस घर में बनाकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। हालांकि, विशेषज्ञ सलाह देते हैं, किसी भी फल का जूस निकालने के बजाय, उसे चबाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। खैर, जामुन फल की बात करें, तो कई एक्सपर्ट का कहना है कि यह हाई ब्लड शुगर करने में मुख्य भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा, यह हार्ट प्रॉब्लम और कैंसर जैसी बीमारियों के रिस्क को भी कम करने में जामुन का फल काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   ऊधमसिंह नगर जिले में घर में घुसकर दबंगई, मारपीट और अश्लील हरकतें, वीडियो वायरल

जामुन के बीज के फायदे-
जिस तरह आप जामुन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है, इसी तरह जामुन के बीज भी स्वास्थ्य को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। एनसीबीआई में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, जामुन के बीज से बने पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है। इस तरह देखा जाए, तो डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत गुणकारी है। यही नहीं, कोर्डियोवास्कुलर और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी समस्याओं से राहत के लिए भी आप जामुन के बीज के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कितनी मात्रा में इस पाउडर का उपयोग किया जाना चाहिए और कितने दिनों करना चाहिए, इस संबंध में आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में महिला ने झील में लगाई छलांग, शव बरामद, शिनाख्त में जुटी पुलिस

जामुन के पत्ते चबाने के फायदे-
जैसा कि आप जानते हैं कि जामुन एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन, फ्लेवेनॉएड, मैंग्नीज, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। जामुन के फल की तरह, इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी मानी जाती हैं। जामुन की पत्तियां भी कई तरह की न्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं। इसकी पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरस और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने, कब्ज का इलाज करने और एलर्जी को खत्म करने में मदद करते हैं। यही नहीं, अगर जामुन के पत्तों का जूस बनाकर पिया जाए, तो इससे हेयर फॉल कम होता है, स्कैल्प की हेल्थ बेहतर होती है, टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद मिलती है और वेट लॉस में भी आपको सहयोग कर सकता है।

कुल मिलाकर, आप जामुन फल, पत्ते और बीज से बने पाउडर का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको जामुन से एलर्जी है, तो बेहतर है कि इसका सेवन न करें। इसके अलावा, इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440