aata gunthna

गूंथ कर रखे आटे की रोटी खाने से हो सकती हैं ये 3 गंभीर समस्याएं! जानें कितनी देर रखा आटा हो जाता है जहरीला

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। क्या आप सुबह के वक्त की सब्जी बनाने के लिए रात को ही सब्जी काट कर रख लेते हैं या फिर सुबह देर न हो जाए उसके लिए आटा गूंथ कर फ्रिज में रख लेते हैं? अगर ऐसा है तो आप निश्चित ही अपने स्वास्थ्य के लिए एक खतरा पैदा कर रहे हैं। कहीं न कहीं हमारी व्यस्त जीवनशैली ही इसका एक सबसे बड़ा कारण है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बन रहा है। क्या आपने कभी सोचा है कि रात को ही आटा गूंथ कर रख लेने से और सुबह में उस आटे की रोटियां खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। नहीं तो आपको बता दें कि रात का गूंथा हुआ आटा आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है और कितनी देर का रखा आटा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


कितनी देर का रखा आटा न खाएं

ज्यादातर न्यूट्रिशिनिस्ट लोगों को हमेशा ताजे आटे से बनी रोटी ही खाने की सलाह देते हैं क्योंकि आप तभी इसके पौष्टिक गुणों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जब तक आटा ताजा है। लेकिन जब आप आटा गूंथ कर फ्रिज में करीब 6-7 घंटे तक रखकर छोड़ देते हैं तो आटे में रासायनिक पदार्थ बनने लगते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए गूंथे हुए आटेको भूलकर भी इतने घंटे तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   डकार का बार-बार आना कर सकता है आपको बीमार, ऐसे पाएं छुटकारा

क्यों हानिकारक है फ्रिज में आटा रखना
आटे को गूंथ कर फ्रिज में रखने से उसमें फ्रिज के भीतर बनने वाली गैस और हानिकारक किरणें आटे में घुस जाती है, जिससे आटे में विषाक्त गुण पैदा हो जाते हैं। अगर आप आटे को ठीक से स्टोर नहीं करते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं ज्यादा देर तक रखे आटे की रोटी भी खराब बनती है। इसलिए इन सभी जोखिम कारकों से बचने के लिए और आटे के प्राकृतिक स्वाद को बनाए रखने के लिए ताजा गूंथे हुए आटे का ही प्रयोग करें।

आटे में बनने लगते हैं बैक्टीरिया
अगर आपकी ये आदत बन चुकी है कि आप रात को ही आटा गूंथ कर फ्रिज में रख लेते हैं या फिर बाहर ही छोड़ देते हैं तो ऐसी गलती बिल्कुल न करें क्योंकि गर्मियों में ज्यादा देर तक रखे आटे में बैक्टीरिया बनना शुरू हो जाते हैं, जिसकी वजह से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है।

यह भी पढ़ें -   शराब पीने से मना किया तो शुरू कर दी मारपीट

पेट संबंधी समस्याएं
गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से उसमें हानिकारक रसायनिक रिएक्शन होने लगते हैं, जिसकी वजह से आटे में मायकोटॉक्सिन बढ़ सकते हैं। ये टॉक्सिन्स आपकी आंतों के स्वास्थ्य को बिगाड़ते हैं, जिसकी वजह से आप एसिडिटी, अपच और पेट दर्द की परेशानीका शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं आटे में लगी फफूंद की वजह से आप फंगल इंफेक्शन का भी शिकार हो सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी
जब भी आप ताजे आटे की रोटी खाएंगे और बासी आटे की रोटी खाएंगे तो आपको स्वाद में फर्क के साथ-साथ पोषक तत्वों में भी अंतर रहेगा। फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटी खाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है और ये कमी आगे चलकर आपको बीमार बनाने के लिए काफी है। इसलिए ताजे आटे की रोटी ही खाना फायदेमंद होता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.