naspati

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। फल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। डॉक्टर्स भी इन्हें खाने की सलाह देते हैं। फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। परंतु कई फल जैसे नाशपाती का सेवन करने से आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नाशपाती में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं। लेकिन अगर आप इन स्वास्थय संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो नाशपाती का सेवन न करें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…
सर्दी होने पर
मौसम में बदलाव के कारण वायरल इंफेक्शन भी बहुत जल्दी होने लगती हैं। सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यदि आप भी इन बीमारियों से जुझ रहे हैं तो नाशपाती का सेवन न करें। नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन करने से आपकी समस्याएं और भी बढ़ सकती है। इसलिए सर्दी, खांसी होने पर इसका सेवन न करें।

पेट संबंधी समस्याएं
पाचन संबंधी समस्याओं में भी नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है, जो पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। पाचन खराब होने के कारण आपको इसे पचाने में अधिक समय लगता है, जिसके कारण आपको पेट में ऐंठन, गैस, ब्लोटिंग जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें -   श्रद्धा हत्याकांड में नया मोड़: आरोपी आफताब को देहरादून ला सकती है दिल्ली पुलिस

वजन कम करने में
नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है। यह वजन घटाने में फायदेमंद हैं, किंतु यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए वजन घटाने के चक्कर में इसका अधिक सेवन न करें।

यह भी पढ़ें -   पुलिस महानिदेशक ने इनामी बदमाशों के विरुद्ध व ह्यूमन ट्रैफिकिंग एक्ट में दर्ज मामलों में दोषियों पर कठोर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

हाई ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नाशपाती बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। यदि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज ज्यादा नाशपाती का सेवन करते हैं तो आपको हार्ट रेट बढ़ना, चक्कर, कमजोरी, बेहोशी और सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप नाशपाती का सेवन ज्यादा न करें। यदि आप नाशपाती से स्वास्थ्य लाभों का फायदा लेना चाहते हैं तो कम मात्रा में ही इसका सेवन करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.