अशुभ होते हैं ये पौधे, कहीं आप भी तो भूल से नहीं ले आए हैं अपने घर, देखें, क्या कहता है वास्तु

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। घर में पौधे लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। अगर आपने घर में तुलसी, कमल और आर्किड जैसे पौधे लगा रखे हैं तो ये पौधे आपको दो तरह से फायदे देते हैं। पहला तो ये हवा को फिल्टर करते हैं और दूसरा इन्हें वास्तुशास्त्र में काफी लकी प्लांट बताया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ ऐसे भी पौधे होते हैं जो अनलकी यानी की अशुभ होते हैं। यही नहीं, वास्तुशास्त्र की मानें तो ये पौधे अपने साथ दुर्भाग्य लेकर आते हैं। इसलिए इन्हें भूलकर भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए। तो आइए ऐस्ट्रॉलजर ऐंड वास्तु एक्सपर्ट सचिन मेहरा से जानते हैं इन पौधों के बारे में-

Ad

यह पौधा लाता है दुर्भाग्य और गरीबी
वास्तुशास्त्र के अनुसार, भूलकर भी घर में कपास या फिर रेशमी कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए। हालांकि कुछ लोग इन्हें सजावटी पौधों के रूप में घर ले आते हैं क्योंकि ये काफी खूबसूरत दिखते हैं। लेकिन वास्तु में इसे अशुभ पौधा माना गया है। मान्यता है कि इसमें धूल-मिट्टी आसानी से इकट्ठा हो जाती है जो की घर-परिवार में रहने वाले सदस्यों के जीवन में दुर्भाग्य और गरीबी लेकर आती है। इसलिए भूलकर भी ये पौधा घर न लेकर आएं।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…

इससे आती हैं नेगेटिव वाइब्स
घर में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इसलिए अगर किसी जमीन पर यह पौधा हो तो वहां मकान बनवाने से बचना चाहिए। साथ ही इसे घर या घर के आसपास भी लगाने और किसी को उपहार में देने से भी बचना चाहिए।

यह पौधा बढ़ाता है वाद-वाद
बबूल जिसे की वचेलिया निलोटिका नाम से भी जानते हैं, इसे भी घर में या आसपास नहीं लगाना चाहिए। हालांकि यह पौधा औषधीय रूप में काफी महत्वपूर्ण होता है। लेकिन घर में लगाने के लिए यह बिल्कुल भी सही नही हैं। मान्यता है की घर या आसपास भी यह पौधा हो तो घर में रह रहे सदस्यों की आपस में नहीं बनती। साथ ही आए दिन वाद-वाद भी होते रहते हैं। इससे कई तरह की मानसिक बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव…

ऐसे पौधे तुरंत हटा दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसे पौधे जो सूख रहे हों या फिर सड़ने लगें यानी कि डेड प्लांट हों तो उन्हें तुरंत ही हटा दें। मान्यता है कि ये पौधे घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को रोकते हैं और नेगेटिव वाइब्स का संचार करते हैं। इसकी वजह से घर में रहने वाले सदस्यों को दुरूख और परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इनके आसपास न लें घर
इस बात का विशेष ध्यान रखें की घर का मुख्य द्वार किस ओर खुलता है। घर के मुख्य द्वार के सामने कभी भी सूर्य, ब्रह्मा, विष्णु या फिर शिवजी का मंदिर नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अगर ऐसा कोई भी मंदिर आसपास हो तो यह व्यवस्था कर लें कि उसकी छाया घर पर न पड़े।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड का शुक्रवार को कोरोना अपडेट्स, जानिए किस शहर कितने मिले केस

इनका भी रखें विशेष ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के सामने कीचड़ तो बिल्कुल नहीं होना चाहिए। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार के सामने पेड़, दीवार, कोना, खाई, कुआं और मंदिर की छाया दोनों नहीं पड़नी चाहिए। इसके अलावा कब्र, लंबी गली या कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। अगर इस तरह की कोई भी बाधा हो तो ऐसे स्थान पर निवास स्थान बनवाने या खरीदने से बचना चाहिए। मान्यता है की ऐसी बाधाएं अशुभ होती हैं और जीवन में तबाही मचा देती हैं।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *