अच्छे दिन आने का संकेत होती हैं ये चीजें

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। प्रकृति की लीलाएं अपने आप में बेहद अद्भूत होती हैं. ये इंसान को हर जगह संकेत देती है कि उसके जीवन में क्या शुभ और अशुभ घटित होने वाला है। व्यक्ति के लिए ये जरूरी होता है कि वो इन संकेतों को समझे और इसके बारे में जानें। आइए जानते हैं पंडित शैलेंद्र पांडे से प्रकृति के इन सकंेतों के बारे में।

Ad

छींक
पंडित शैलेंद्र पांडेय कहते हैं कि कई बार ऐसा होता है जब आप किसी काम को करने के लिए निकलते हैं तो प्रकृति आपको सूचना देती है कि ये काम होगा या नहीं होगा। ऐसे कई संकेत हैं जो आपको आगे होने वाले खतरे के लिए सावधान करते हैं। इसके अलावा, कई ऐसे संकेत होते हैं जिन्हें सामान्य तौर पर बुरा समझा जाता है।
अगर घर से निकलते ही किसी व्यक्ति को छींक आ जाए तो इसे सामान्य तौर पर अशुभ समझा जाता है। लेकिन निकलते समय छींक आना हमेशा अशुभ हो ये जरूरी नहीं है। अगर बिना बीमारी के या बिना मौसम के छींक आए तो इसका महत्व है. शगुन शास्त्र के अनुसार, दो या दो से ज्यादा छींक आए तो इसे शुभ समझा जाता है। ये काम में सफलता की ओर संकेत देता है। एक छींक को शुभ नहीं माना जाता है। इससे काम बिगड़ सकता है। ऐसा होने पर घर वापस जाकर एक गिलास पानी पीकर भगवान का ध्यान करके दो मिनट बाद घर से निकलें।

यह भी पढ़ें -   खुलासा: नवीन मंडी की आढ़त से लाखों रुपये की नगदी उड़ाने वाले दो चोर चढ़े पुलिस के हत्थे

जानवर
घर से बाहर निकलने पर जानवर, अर्थी, पानी, दूध, मंदिर से घंटियों की आवाज का आना अक्सर कई चीजें दिख जाती हैं और सुनाई देती हैं। शैलेंद्र पांडेय कहते हैं कि घर से निकलते वक्त दिखने वाली वस्तुएं आपको होने वाले कार्य के अच्छे-बुरे परिणाम के बारे में बता सकती हैं। घर से निकलते समय पान का पत्ता मछली, हाथी या अर्थी दिख जाती हैं तो ये शुभ संकेत होते हैं। ऐसा होने पर जिस काम के लिए आप जा रहे हैं उसमें सफलता प्राप्त होती है।

दूध
अगर घर से निकलते वक्त दूध, खाली बर्तन या कूड़ा दिख जाए तो ये असफलता का सूचक होता है। इसके अलावा, घर से निकलते वक्त फूल या फूल माला दिख जाए तो ये निश्चित रूप से किसी मांगलिक कार्य का संकेत देता है।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता बल्यूटिया बोले-नई नजूल नीति अव्यवहारिक, हल्द्वानी के 12000 से भी अधिक परिवार होंगे प्रभावित

शिव
घर से निकलते वक्त अशुभ संकेत वाली कोई वस्तु दिखाई दे तो तुरंत अपने इष्ट देव का नाम लें या मन में शिव-शिव-शिव का जाप भी कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

सिक्का
अगर आपको रास्ते में धन गिरा हुआ मिल जाए तो इसके विशेष अर्थ होते हैं। अगर रास्ते में सिक्का गिरा हुआ मिले तो समझ लें कि आपका काम होने में अभी देर है। अगर आपको रास्ते में धन नोट के रूप में मिले तो समझ लें कि आपका रुका हुआ काम होने वाला है। लेकिन अगर रास्ते में सिक्का और नोट दोनों मिल जाएं तो आपका काम किसी के सहयोग से होगा।

जरूरतमंद
अगर रास्ते में मिलने वाले धन का संकेत शुभ नहीं है तो तुरंत उस धन को मंदिर में दान कर दें या किसी गरीब को दे दें। सामान्य तौर पर रास्ते में मिले हुए धन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसे धन को किसी धर्मस्थान या किसी गरीब, जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर देना चाहिए। इस धन का इस्तेमाल करने से जिस व्यक्ति का वो धन है उसके जीवन का दुरूख आपके जीवन में आ सकता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव…

कबूतर
घर से निकलते वक्त कई विचित्र घटनाएं घट जाती हैं। घर से निकलते वक्त अगर कबूतर ने आपके ऊपर बीट कर दी तो ये बेहद शुभ माना जाता है। शगुन शास्त्र के अनुसार, कबूतर की बीट गिरने से बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है और कार्य में सफलता के योग बनते हैं। घर के निकलते वक्त अगर आपका पैर कीचड़ या गोबर में पड़ जाए तो ये शुभ संकेत नहीं होता हैं। ऐसे में आप किसी समस्या में पड़ सकते हैं।

भिखारी

घर से निकलते वक्त अगर भिखारी सामने आ जाए तो उसे कुछ धन दें और समझ लें कि आपका कर्ज समाप्त होने वाला है. घर से निकलते वक्त भिखारी का दिख जाना भाग्यदोय का संकेत होता है.

कलम

घर से निकलते समय अगर आप कलम या रुमाल भूल गए हैं तो ये अशुभ संकेत है. इससे ऑफिस में वाद-विवाद हो सकता है. इस स्थिति में किसी जगह पर रुककर थोड़ी सी मिठाई खाएं और पानी पिएं. इससे आपको लाभ होगा और अशुभ संकेतों का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा.

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *