बेली फैट की समस्या के साथ – साथ हार्ट को भी सेहतमंद रखने में मददगार है तेजपत्ता

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। तेज पत्ता का सेवन आमतौर पर खाने के महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सिर्फ खाने के स्वाद को नहीं बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी इसका सेवन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। इसके सेवन बेली फैट की समस्या दूर हो जाती है वहीं ये हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी मददगार होता है। तेज पत्ता पोटैशियम, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यदि आप दिन की शुरुआत तेज पत्ते से बनी चाय से करते हैं तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है।

कैसे बनाएं तेज पत्ता की चाय
तेज पत्ता की चाय को बनाने के लिए आप लगभग तीन से चार तेजपत्ते को लें , एक छोटा चम्मच दालचीनी के पाउडर लें और अपनी इच्छा अनुसार नींबू पानी या शहद भी ले सकते हैं। अब एक बर्तन लें उसमें लगभग एक गिलास पानी लें और तेज पत्ते को डालें और इसमें नींबू के रस और शहद को मिला लें। इसे करीबन 7-10 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसे छान लें और इसकी चाय का सेवन करें। बेली फैट की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें -   कुछ पल में पेट में हो रही जलन की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद

तेज पत्ता की चाय के फायदे
वजन कम करने में करता है मदद
तेजपत्ते की चाय के रोजाना सेवन से बेली फैट के साथ ये वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। इसके रोजाना सेवन से शरीर में जमा हुआ फैट निकल जाता है वहीं ये धीरे-धीरे फैट को कम कर देता है। वजन कम करने के लिए आप इसका सेवन सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

नींद न आने की समस्या को करता है दूर-
तेज पत्ता की चाय के रोजाना सेवन से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को ये बेहतर बनाता है बल्कि ये मानसिक तनाव को दूर करने में भी मदद करता है। इसके चाय के रोजाना सेवन से दिमाग की सेहत को शांति मिलती है और दिमाग से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। अनिद्रा की समयसा को दूर करने के लिए सोने से पहले इसका सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें -   शनि ग्रह को इन उपायों से करें मजबूत, रंक से राजा बनाने का है गुण

हार्ट की सेहत को बनाता है स्वस्थ
हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो तेज पत्ते से बनी चाय का रोजाना सेवन कर सकते है। ये एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होते हैं, वहीं ये दिल की बीमारियों से लड़ने से भी मदद करते हैं।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में करता है मदद
तेजपत्ता के फायदों की बात करें तो फाइटोकेमिकल्स की मात्रा से ये भरपूर होते हैं, इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहते हैं। तेज पत्ता के रोजाना सेवन से डायबिटीज के लक्षणों को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.