गर्मियों में अपनी डायट में जरूर शामिल करें चुकंदर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। चुकंदर हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. किसी को कमजोरी की शिकायत हो या हेमोग्लोबिन कम हो रहा हो तो उसे यानी चुकंदर खाने और उसका जूस पीने की सलाह दी जाती है। आपने डॉक्टरों से अक्सर सुना होगा कि चुकंदर का जूस पीओ या इसको सलाद के रूप में खाओ। आप मानें या न मानें चुकंदर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। रेडॉक्स बायोलॉजी नामक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, चुकंदर का जूस आपके शरीर में ऐसे बैक्टीरियाज का प्रोडक्शन करता है जो ब्रेन और ब्लड वेसेल्स के सही से फंक्शन करने के लिए ज़िम्मेदार माने जाते हैं। गर्मी के मौसम में चुकंदर खाने के बहुत से फायदे बताए जाते हैं। ये न सिर्फ डैमेज स्किन को रिपेयर करता है बल्कि कई रिसर्च में यह सामने आया है कि चुकंदर खाने से इम्युनिटी बढ़ती है। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित
हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए चुकंदर का जूस फायदेमंद हो सकता है। मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, एक रिसर्च में यह पाया गया है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दिन में एक गिलास चुकंदर का जूस ज़रूर पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   द लेडी किलर की शूटिंग के लिए नैनीताल पहुंचे अर्जुन कपूर व भूमि पेडनेकर

बोन हेल्थ के लिए लाभदायक
चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में बोन डेवलपमेंट और बोन हेल्थ को बनाये रखने के लिए बेहद ज़रूरी है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार
अगर आपका हीमोग्लोबिन काउंट लो है तो अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल जरूर कर लें। चुकंदर में हर प्रकार का विटामिन और मिनरल पाया जाता है। इन सभी तत्वों की हमारे शरीर में सख्त जरुरत होती है। ये पोटैशियम और फोलेट का भी अच्छा सोर्स है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता दीपक ने कहा- कार्बेट फाल पर सुरक्षा कर्मी ना होने से गई छात्रों की जान

स्किन के लिए फायदेमंद
चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की खूबसूरती बनी रहती है।

बालों की ग्रोथ में मददगार
चुकंदर में फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है. जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. यह बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए चुकंदर बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से ना केवल मीठा खाने की तलब को शांत किया जा सकता है बल्कि इसे खाने से आप चुस्त और फिट महसूस करेंगे। चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीने से शरीर को नेचुरल शुगर मिलती है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

कब्ज की शिकायत हो जाएगी छूमंतर
जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए ये रामबाण है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है। ये ना केवल किडनी की सफाई में मदद करता है बल्कि लिवर को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.