कचरे के डिब्बे में फेंकने से पहले दस बार सोचना, ये पांच तरह के फल-सब्जियों के बीज हैं अमृत

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। फल और सब्जियां वास्तव में प्रकृति का दिया हुआ अनोखा उपहार है। इनमें मौजूद बीज तो और भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आकार में छोटा होने के बावजूद , ये बीज बहुत पौष्टिक माने जाते हैं। पर्याप्त मात्रा में फाइबर, फैट, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने के कारण बीज सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं और इन्हें किसी भी डिश में किसी भी तरह शामिल किया जा सकता है। ये आपको पूरे दिन पर्याप्त ऊर्जा देते हुए वजन कम करने में मदद करते हैं।

बीज में इतने गुणों के बावजूद भी हममें से कई लोग ज्यादातर फल और सब्जियों का गूदा और ऊपरी हिस्सा खाते हैं और बीजों को कचरा समझकर फेंक देते हैं। हमें ये सिखाया भी गया है कि फल या सब्जी का सेवन करने से पहले बीजों को हटा देना चाहिए, क्योंकि ये खाने में असुविधाजनक होते हैं । हम इसलिए भी इन्हें खाने से बचते हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि ये वास्तव में खाए जा सकते हैं। जी हां, कुछ बीज खाने के योग्य न होने के बावजूद बहुत स्वस्थ होते हैं और पोषण से भरपूर भी । इनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन 5 फल और सब्जियों के बीजों के बारे में, जिन्हें खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कद्दू के बीज
कद्दू की सब्जी बनाने से पहले इनके बीजों को हटा दिया जाता है, लेकिन सच पूछिए तो ये न केवल खाने के लिए स्वस्थ होते हैं, बल्कि बेहतरीन स्नैक ऑप्शन भी हैं। इनमें फैट और विटामिन बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं, इसलिए ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीजों को कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन भुने हुए और भी ज्यादा टेस्टी लगते हैं।

यह भी पढ़ें -   सिर में होने वाले दर्द की वजह गैस भी हो सकती है, तो करें ये उपाय

पपीते के बीज
पपीते के अंदर छोटे काले बीज जिन्हें बेकार समझकर आप फेंक देते हैं, दरअसल वे कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज हैं। इनमें कई बीमारियों और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के जोखिम को रोकने की अच्छी क्षमता होती है। पपीते के बीज फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनॉल्स से भरपूर होते हैं। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। पपीते के बीजों को आप कच्चा खा सकते हैं। लेकिन इन्हें खाते समय थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि इनकी गंध थोड़ी तेज होती है। 1 बार में लगभग 1 चम्मच खा सकते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करने के लिए पपीते के बीज खाना अच्छा तरीका है।

इमली के बीज
इमली आमतौर पर भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है। चटनी से लेकर करी तक इमली अपने तीखे स्वाद और पौष्टिकता के लिए जानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इमली के बीज खा भी सकते हैं। ये बीज न केवल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, दांतों के लिए भी फायदेमंद हैं। इतना ही नहीं इन्हें खाने से संक्रमण को दूर रखने में भी मदद मिलती है। जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है, वे भी इन बीजों का सेवन कर सकते हैं। बस रातभर बीजों को भिगो लें , छील लें और सीधे पानी के साथ ले लें।

यह भी पढ़ें -   तीन साल बाद शुरू होने वाली है आदि कैलाश यात्रा, जानिए कैसे कर सकेंगे यात्रा

तरबूज के बीज
तरबूज के बीजों को देखकर आप सोच भी नहीं सकते, कि इन्हें खाया भी जा सकता होगा। इस मीठे और रसदार गूदे के नीचे छिपे हुए तरबूज के बीज लोग अक्सर निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि तरबूज के साथ बीज का सेवन करना भी फायदेमंद है, तो। प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और भी कई पोषक तत्व होते हैं। आप इन बीजों को भून कर खा सकते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने से न केवल ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा बल्कि बैक्टीरियल इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद मिलेगी। इन्हें भूनकर या अंकुरित करके भी खाया जा सकता है।

भांग के बीज
जब हम भांग का नाम सुनते हैं, तो इसके बीजों के फायदों को लेकर मन में थोड़ा संदेह हो सकता है। एक गलत धारणा के विपरीत भांग के बीज पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। ये प्लांट बेस प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं। दिल के रोगियों के लिए इन बीजों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसके बीजों को आप सलाद, दही या दलिया के लिए ड्रेसिंग के रूप में कच्चा खा सकते हैं।

तो अब से इन फल और सब्जी के बीजों को फेंकने से पहले कई बार सोच लें। क्योंकि इनमें आपकी सेहत का खजाना छिपा हुआ है। समस्या के आधार पर इनका सेवन शुरू करने से पहले एक बार इनकी मात्रा और सेवन करने के तरीके के बारे में जरूर जान लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.