Nibu pani

स्किन से लेकर इम्यूनिटी तक बेहद फायदेमंद है नींबू पानी, जानें गर्मी के मौसम में कैसे देंगे आपका साथ…

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। नींबू पानी पानी में मिलाए गए नींबू के रस से ज्यादा कुछ नहीं है। नींबू पानी में नींबू के रस की मात्रा पूरी तरह से व्यक्ति पर निर्भर करती है। इसे ठंडा या गर्म परोसा जा सकता है। नींबू का छिलका, पुदीने की पत्ती, शहद, हल्दी और अन्य मसाले भी लोकप्रिय हैं। नींबू पानी सुबह का एक लोकप्रिय पेय बन गया है, जिसका दावा है कि यह ऊर्जा के स्तर और चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है और लोगों को इसे एक सुखद पिक-मी-अप के रूप में पीने के लिए प्रेरित करता है। नींबू पानी इसकी उच्च विटामिन सी एकाग्रता, फ्लेवोनोइड सामग्री और अम्लता के कारण विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

  • नींबू पानी गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद कर सकता है। पारंपरिक चिकित्सा के साथ संयोजन में उपयोग किए जाने पर यह सबसे अधिक फायदेमंद प्रतीत होता है, हालांकि इसे एक स्टैंड-अलोन उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुर्दे की पथरी तब बनती है जब गुर्दे में खनिज जमा हो जाते हैं। कैल्शियम ऑक्सेट सबसे आम घटक है। साइट्रेट नामक एक रसायन सबसे विशिष्ट चिकित्सा है। कैल्शियम को अन्य पदार्थों के साथ बातचीत करने से रोककर, शरीर में साइट्रेट की मात्रा को बढ़ाकर गुर्दे की पथरी को विकसित होने से रोकता है।
  • नींबू में पेक्टिन होता है, एक प्रकार का फाइबर जो आपकी भूख और कैलोरी की खपत को कम करके वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दूसरी ओर, नींबू पानी अनिवार्य रूप से पतला नींबू का रस है जिसमें केवल पेक्टिन की थोड़ी मात्रा होती है।
  • पानी मूत्र और नियमित मल त्याग के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इस संबंध में नींबू पानी साधारण पानी से बेहतर है।
  • पानी एक मूत्रवर्धक है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो आपको अधिक बार पेशाब करने का कारण बनता है। इसके अलावा, किसी भी पोटेशियम युक्त आहार से मूत्र उत्पादन में वृद्धि हो सकती है। नींबू सहित लगभग सभी फल, सब्जियां, मांस और डेयरी उत्पाद इस श्रेणी में आते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.