प्याज खाने का सही तरीका क्या है, जानिए कटे प्याज को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। प्याज का सेवन तो हम सभी करते हैं। अधिकांश भारतीय रसोइयों का प्याज एक अहम हिस्सा है। हम तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने के लिए प्याज को कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये प्याज सिर्फ आपके व्यंजनों में अतिरिक्त स्वाद ही नहीं जोड़ते हैं बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है। हालांकि प्याज को सही तरीके से खाने पर ही हम इसके अधिकतम स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको प्याज खाने के फायदे के साथ ही प्याज खाने का सही तरीका बता रहे हैं। साथ ही आपको प्याज को कैसे स्टोर करना चाहिए।

आइए पहले जानते हैं प्याज के स्वास्थ्य लाभ

पोषक तत्वों की अगर बात करें तो क्वेरसेटिन नामक एक डाइट्री फ्लेवोनोइड मौजूद होता है जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही यह सूजन को कम करने, एलर्जी के लक्षणों को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। वहीं, प्याज विटामिन सी, बी विटामिन और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने लाभकारी है। प्याज में मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी एक बेहतरीन फूड बनाते हैं सिर्फ इतना ही नहीं प्याज आपको एंटी-बैक्टीरियल गुण भी प्रदान कर सकता है।

यह भी पढ़ें -   द लेडी किलर की शूटिंग के लिए नैनीताल पहुंचे अर्जुन कपूर व भूमि पेडनेकर

अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। जिससे कि यह डायबिटीज और प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। वहीं प्याज में मौजूद फाइबर और प्रीबायोटिक्स के आपके पेट को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं।

अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए प्याज का सेवन कैसे करें
कच्ची प्याज है सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक

प्याज के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए प्याज को कच्चे रूप में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि प्याज को कच्चा खाने से आपको सबसे ज्यादा फायदा होता है। आप उन्हें अपने सलाद, आमलेट, या अपनी ग्वाकामोल की रेसिपी में शामिल कर सकते हैं। या कटे हुए प्याज को अपने सैंडविच में भी जोड़ सकते हैं। आप प्याज़ को हल्का सा भून सकते हैं जिससे उनकी मूल सामग्री भी नष्ट न हो और प्याज थोड़े नरम भी हो सकें। हालांकि, पके हुए प्याज आपके लिए खराब नहीं होते हैं लेकिन उनमें उतने पोषक तत्व नहीं होते हैं जितने कच्चे प्याज में होते हैं।

यह भी पढ़ें -   नाबालिग बाइक चलाते हुए दिखे तो अभिभावक होगें दोषी, 25 हजार जुर्माने के साथ तीन साल तक की हो सकती है सजा

झटपट मसालेदार लाल प्याज

एक लाल प्याज काटें और इसमें रेड वाइन विनेगर और एक चुटकी नमक डालें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और इसे अच्छी तरह कोट करने के लिए हर 5 मिनट बाद इसे टॉस करें। आप अपने हॉट डॉग, बर्गर, सलाद, या टैको में अतिरिक्त स्वाद और टेक्सचर जोड़ने के लिए इसे शामिल कर सकते हैं।

सही प्याज कैसे चुनें
बाजार से प्याज खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि प्याज फर्म होनी चाहिए और उसमें किसी भी तरह के मुलायम धब्बे न हों, प्याज की बाहरी त्वचा शुष्क न हो। साथ ही यह आपके हाथ में भारी महसूस होनी चाहिए और प्याज में किसी भी तरह की गंध नहीं होनी चाहिए।
प्याज को स्टोर कैसे करें

साबुत प्याज को ठंडी, सूखी और अच्छी तरह हवादार जगह पर स्टोर करें, न कि अपने फ्रिज में। हालांकि, एक बार प्याज को काटने या छीलने के बाद आप इसे 7-10 दिनों के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन उन्हें आलू से दूर रखें, क्योंकि प्याज उन्हें अंकुरित करते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.